बेंगलुरु: कर्नाटक में दो दिन पहले हुई 76 वर्षीय एक बुजुर्ग व्यक्ति की मौत भारत में कोरोना वायरस संक्रमण से हुई पहली मृत्यु है. राज्य सरकार ने गुरुवार को बताया कि इस व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने का संदेह था, जिस कारण उसका इलाज चल रहा था. मृत्यु पूर्व लिए गए उसके नमूनों की जांच में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है. Also Read - बोल्ड तस्वीरें देख मचल जाते हैं फैंस, कोरोना संकट के समय गरीबों में दूध बांट रही है ये एक्ट्रेस

  Also Read - बिना किसी दिक्कत के बाजारों तक पहुंच सके जरूरी सामान, रेलवे ने शुरू की पार्सल वैन सेवा

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बी. श्रीरामुलु ने ट्वीट किया कि इस व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने, उन्हें पृथक रखने और प्रोटोकॉल में शामिल अन्य कदम उठाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि कलबुर्गी के 76 वर्षीय व्यक्ति, जिसकी मृत्यु हो गयी थी और जो कोविड-19 संक्रमण का संदिग्ध मरीज था, उसमें कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है. उसके संपर्क में आए लोगों का पता लगाने, उन्हें पृथक रखने और प्रोटोकॉल में शामिल अन्य कदम उठाए जा रहे हैं. हाल ही में सउदी अरब से लौटे इस व्यक्ति की मंगलवार रात मौत हो गई थी.

संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 76 हुई, दिल्ली में स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल बंद
भारत के सात राज्यों में कोरोना वायरस के 16 नए मामले सामने आने के बाद देश में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर गुरुवार को 76 हो गई. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इन 16 नए मामलों में से 11 मामले महाराष्ट्र से जबकि एक-एक मामला दिल्ली, लद्दाख, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश में सामने आया है. वहीं एक विदेशी नागरिक भी इससे संक्रमित पाया गया है. इस बीच, दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में स्कूलों, कॉलेजों और सिनेमा घरों को एहतियातन 31 मार्च तक बंद रखने की गुरुवार को घोषणा की. केवल वे स्कूल और कॉलेज खुले रहेंगे जहां अभी परीक्षाएं जारी हैं. इस बीमारी ने विश्व भर में कम से कम 4,600 लोगों की जान ले ली है और करीब 1,25,293 लोग इससे संक्रमित हैं. केंद्र एवं राज्यों ने इस संक्रमण से निपटने के प्रयास तेज कर दिए है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से अपील की है कि वे घबराए नहीं. मोदी ने कोविड-19 को लेकर देश के लोगों से सावधानी बरतने की अपील करते हुए कहा कि सरकार पूरी तरह से सजग है और लोग बड़े समूह में एकत्र होने से बचकर इसके फैलाव को रोक सकते हैं.

चीन के बाहर कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 1,130 पर पहुंची: डब्ल्यूएचओ
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन की मुख्य भूमि के बाहर कोरोनोवायरस के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,130 हो गई है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार की सुबह मरने वालों की संख्या का नया आंकड़ा पिछले दिन हुई मौतों से 258 ज्यादा था. 110 से अधिक देशों और क्षेत्रों ने 118,326 पुष्ट मामलों की सूचना दी है, जिनमें चीन के बाहर के 37,371 मामले शामिल हैं. डब्ल्यूएचओ ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 के प्रकोप को ‘महामारी’ के रूप में चिन्हित किया जा सकता है क्योंकि दुनिया भर में यह वायरस तेजी से फैल रहा है.