7th Pay Commission: त्योहारों के मौसम के शुरू होने से पहले रिटायर सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर आई है. केंद्र सरकार ने गणेश चतुर्थी के अवसर पर सशस्त्र बल के जवानों के परिवारों को डुअल (Dual) पारिवारिक पेंशन देने की तैयारी की है. केंद्र सरकार के इस फैसले से सेना के जवानों के परिवार को अब डुअल (Dual) पेंशन मिलेगी. यानी रिटायर सैनिकों के परिवारों को दो पेंशन मिलेंगे- पारिवारिक पेंशन के साथ-साथ सैन्य सेवा के लिए विशेष पारिवारिक पेंशन. सरकार ने इस पेंशन योजना को 24 सितंबर 2012 से लागू करने का फैसला किया है.

हमारे सहयोगी वेबसाइट ‘ज़ी बिज़नेस’ की रिपोर्ट के मुताबिक, एजी ऑफिस ब्रदरहुड, इलाहाबाद के पूर्व अध्‍यक्ष हरिशंकर तिवारी के अनुसार, सरकार ने न्यूनतम पारिवारिक पेंशन 9,000 रुपये प्रति माह तय की है. इसके साथ ही 12% महंगाई भत्ता यानी DA भी मिलेगा. ऐसे में हर पेंशनभोगी को कम से कम 10 हजार रुपए महीने का लाभ होगा. अगर पेंशनर की उम्र 80 साल से अधिक है तो उसे 20 प्रतिशत ज्‍यादा पेंशन मिलेगी.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को त्योहार से पहले मोदी सरकार का तोहफा, अगले माह से मिलेगी बढ़ी तनख्वाह

जानिए किसको मिलेगा फायदा
इस आशय का आदेश प्रधान लेखा नियंत्रक (पेंशन), ​​प्रयागराज (इलाहाबाद) के कार्यालय से जारी किया गया है. इस आदेश की प्रति ‘ज़ी बिज़नेस ऑनलाइन’ के पास है. आदेश के अनुसार, भले ही कोई सैनिक या अधिकारी सेना से सेवानिवृत्त होने के बाद किसी सरकारी विभाग या पीएसयू में शामिल हो गया हो, उसका परिवार इस दोहरी पेंशन को पाने का हकदार होगा.

7th Pay Commission pay hike: इन कर्मचारियों को सरकार का बड़ा तोहफा, 5000 रुपए इंक्रीमेंट व प्रमोशन

केंद्र सरकार ने दिया था ये आदेश
केंद्र सरकार ने 8 जुलाई, 2019 को पूर्व सैनिकों के परिवारों को दोहरी पेंशन देने का आदेश जारी किया है. इसके बाद, रक्षा लेखा नियंत्रक (पेंशन), ​​दिल्ली कार्यालय ने PCDA (पेंशन), ​​प्रयागराज (इलाहाबाद) को पत्र लिखा था). पत्र के जवाब में, PCDA (पेंशन), ​​प्रयागराज (इलाहाबाद) ने कहा है कि पेंशन पाने का हकदार जवान का परिवार दोहरी पेंशन के तहत लाभ पाने का हकदार होगा. उसके परिवार को डुअल पेंशन का फायदा मिलेगा.