नई दिल्ली: देश के पैरा मिलिट्री फोर्सेस में बड़ी संख्या में वैकेंसी खाली हैं. ये बात तब सामने आई जब सरकार ने संसद में एक सवाल के जवाब में इन खाली पदों की संख्या बताई. सरकार ने बुधवार को बताया कि विभिन्न अर्धसैनिक बलों में 84,037 पद रिक्त हैं और इनमें सबसे ज्यादा 22,980 रिक्तियां केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में हैं. गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी. सरकार ने बताया कि खाली पदों पर भर्ती सतत प्रक्रिया है और कई पदों के लिए भर्ती की जा रही है.

यहां लड़कियों को ‘सुहागरात’ से पहले देना पड़ता है कुंआरेपन का सबूत, सरकार ने उठाया ये कदम

उन्होंने बताया कि सीमा सुरक्षा बल में 21,465 पद रिक्त हैं, जबकि सशस्त्र सीमा बल में 18,102 रिक्तियां हैं. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में यह संख्या 10,415 है जबकि भारत-तिब्बत सीमा पुलिस में 6,643 और असम राइफल्स में 4,432 रिक्तियां हैं.

पश्चिम बंगाल: CM योगी के बाद अब शिवराज के हेलिकॉप्टर को नहीं मिली उतरने की मंजूरी, रद्द करनी पड़ी एक रैली

गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि खाली पदों का भरा जाना एक सतत प्रक्रिया है और भर्ती वर्ष 2018 के लिए कर्मचारी चयन आयोग को कॉन्स्टेब बल पद के लिए 54,953 तथा सब-इंस्पेक्टर पद के लिए 1073 रिक्तियों का मांग पत्र भेजा गया है. इसके अलावा सहायक कमांडेंट पद के संबध में 466 रिक्तियों की सूचना संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) को दी गई है.