भारत में अब तक 85 प्रतिशत पात्र आबादी ने लगवाया कोरोना वैक्सीन का पहला टीका: मनसुख मांडविया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत में 85 प्रतिशत पात्र वयस्क आबादी को कोविड रोधी टीके (Corona Vaccine) की पहली खुराक दी जा चुकी है और देश में अब तक टीके की कुल 128.66 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं.

Advertisement

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत में 85 प्रतिशत पात्र वयस्क आबादी को कोविड रोधी टीके (Corona Vaccine) की पहली खुराक दी जा चुकी है और देश में अब तक टीके की कुल 128.66 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं. मंत्रालय ने बताया कि टीके की 71 लाख से ज्यादा खुराक दी जा चुकी थी. देर रात तक अंतिम रिपोर्ट तैयार होने के बाद आज के लिये टीकाकरण के आंकड़ों में वृद्धि होने की संभावना है. इससे पहले दिन में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh Mandaviya) ने देश में 85 प्रतिशत पात्र वयस्क आबादी को कोविड रोधी टीके की पहली खुराक लग जाने पर बधाई दी.

Advertising
Advertising

मांडविया ने एक ट्वीट में कहा, “एक और दिन, एक और मील का पत्थर. 85 प्रतिशत पात्र आबादी को कोविड रोधी टीके की पहली खुराक दी गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्र सबका प्रयास’ के साथ भारत मजबूती से कोविड-19 के खिलाफ जंग में आगे बढ़ रहा है.” मंत्री ने रविवार को कहा कि भारत की 50 प्रतिशत से ज्यादा पात्र वयस्क आबादी का कोविड-19 के खिलाफ पूर्ण टीकाकरण हो चुका है. देश भर में 16 जनवरी को टीकाकरण अभियान की शुरुआत पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाने से हुई थी. अग्रिमपंक्ति के कर्मियों का टीकाकरण दो फरवरी से शुरू हुआ था.

टीकाकरण का अगला चरण एक मार्च से शुरु हुआ था, जब 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और अन्य बीमारियों से ग्रस्त 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू हुआ. एक अप्रैल से देश में 45 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों के लिये कोविड रोधी टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था, जबकि एक मई से इसका दायरा 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों के लिये बढ़ा दिया गया था.

यह भी पढ़ें

अन्य खबरें

Advertisement

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date:December 6, 2021 11:58 PM IST

Updated Date:December 6, 2021 11:59 PM IST

Topics