नई दिल्ली. वायुसेना का एक प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को विंग कमांडर अभिनंदन को लेने वाघा बॉर्डर जाएगा. पाकिस्तान ने पायलट अभिनंदन को एक हवाई संघर्ष के दौरान हिरासत में ले लिया था. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. अभिनंदन का मिग 21 विमान बुधवार सुबह पाकिस्तान के हमले को रोकने के दौरान हवा से जमीन पर आ गया था. उसके बाद से वह पाकिस्तान में हैं. अभिनंदन ने पाकिस्तान का एक एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराया था. इधर, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह भी वायुसेना के पायलट की अगवानी के लिए वाघा बॉर्डर पहुंचेंगे. कैप्टन अमिरंदर ने गुरुवार को पाकिस्तान की सीमा से सटे पंजाब के इलाकों का दौरा करने के बाद सोशल मीडिया के जरिए यह बात कही. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी अपने ट्वीट के जरिए यह सूचना दी.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को संसद में घोषणा की कि अभिनंदन को सद्भाव के तौर पर शुक्रवार को रिहा किया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक भारतीय वायुसेना के अधिकारियों की एक टीम शुक्रवार शाम में वाघा सीमा पर विंग कमांडर अभिनंदन को लेने जाएगी. हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि पाकिस्तान अभिनंदन को अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस को सौंपेगा या भारतीय अधिकारियों को. हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्टों में इस बात का दावा किया गया है कि पाकिस्तान पायलट अभिनंदन को शुक्रवार को औपचारिक रूप से भारतीय दूतावास के अधिकारियों को सौंपेगा. इसके बाद दूतावास के अधिकारी वायुसेना के पायलट को लेकर भारत रवाना होंगे.

इस बीच, पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने गुरुवार को बताया कि वे पायलट अभिनंदन को लेने वाघा बॉर्डर जाएंगे. उन्होंने भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव की खबरों को लेकर सीमा से सटे राज्य के तरण तारण और खेमकरण इलाके का दौरा किया. दौरे के बाद अमृतसर लौटने पर कैप्टन ने ट्वीट कर बताया कि वे पायलट की अगवानी के लिए शुक्रवार को वाघा बॉर्डर जाएंगे. अपने ट्वीट में उन्होंने पीएम मोदी को टैग करते हुए अमरिंदर सिंह ने कहा कि पायलट अभिनंदन और उनके पिता, उन्हीं (अमरिंदर) की तरह NDA (नेशनल डिफेंस एकेडमी) के एलुमिनी हैं. इसलिए उनके लिए यह गौरव का पल होगा कि पाकिस्तान से आ रहे विंग कमांडर को लेने वे वाघा बॉर्डर जाएं.

(इनपुट – एजेंसी)