नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मद्देनजर लॉकडाउन लागू किया गया है, बावजूद इसके अगर आप अपने आधार कार्ड (Aadhaar Card) में अपडेट कराना चाहते हैं. या फिर आप नया आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो यह लॉकडाउन में भी बेहद आसानी से किया जा सकता है. आधार को मैनेज करने वाली संस्था (UIDAI) इस बाबत जानकारी देते हुए बताया कि हमारे रजिस्ट्रार इसके इसके लिए तैयारियों में जुटे हुए हैं. Also Read - Delhi Metro Start Date Timings: 200 स्पेशल ट्रेन, घरेलू उड़ानों के बाद अब चलेगी दिल्ली मेट्रो!

बता दें कि देश में फिलहाल Lockdown 4.0 लागू किया गया है. इस बाबत राज्य सरकारों को यह सुनिश्चित करने का अधिकारी दिया गया है कि उनके राज्यों में क्या क्या बदलाव किए जाने चाहिए. इस बाबत आधार कार्ड से जुड़ी समस्याओं का निजात सिर्फ उन्हीं इलाकों में किया जाएगा जहां सरकार या जिला स्तर के अधिकारियों द्वारा इसकी अनुमति दी जाएगी. Also Read - चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर 22 मई से खुलेंगे टिकट रिजर्वेशन काउंटर, एजेंट्स भी कर सकेंगे बुकिंग

इस बाबत UIDAI ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर लिखा कि अर आप आधार केंद्र पर अपने जरूरत के मुताबिक सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं तो आपकों हमारी वेबसाइट https://appointments.uidai.gov.in/bookappointment.aspx पर जाकर लॉग इन करना होगा. इसके बाद आप यहां से अपना अपॉइंटमेंट स्लॉट चेक कर सकते हैं. साथ ही इस सर्विस का फायदा आप चाहें तो mAadhaar App से भी लिया जा सकता है.

बता दें क इस बाबत यह सूचना भी जारी की गई है कि अगर आपको अपने अधार में बदलाव कराना है तो आपको अपने स्थानीय UIDAI सेंटर पर जाना होगा. लेकिन इसके लिए प्रशासन की अनुमित बेहद जरूरी है. अगर प्रशासन की तरफ ने किसी खास इलाके को लेकर किसी खास तरह की गाइडलाइन जारी की है तो उसके तहत ही आप नजदीकी UIDAI सेंटर पर जा सकते हैं या फिर नहीं. अगर प्रशासन की तरफ से किसी इलाके को लॉकडाउन के मद्देनजर राहत दी गई है तो उस इलाके के लोग चाहे तो अपने आधार में UIDAI सेंटर जाकर आधार में बदलाव करा सकते हैं.