नई दिल्ली: अगर आपने कभी अपने आधार कार्ड में कुछ अपडेट करवाया है या आप भविष्य में अपने आधार कार्ड में कुछ अपडेट करवाने का इरादा रखते हैं तो भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIADI) ने एक ऐसी सुविधा शुरू की है जिससे आप अपने आधार कार्ड की अपडेट हिस्ट्री को ऑनलाइन देख सकेंगे. आधार कार्ड की अपडेट हिस्ट्री को आप डाउनलोड भी कर सकेंगे और किसी काम के लिए उसका इस्तेमाल भी कर पाएंगे.

इस नई सुविधा को शुरू करने पर UIADI के सीईओ अजय भूषण पांडे ने कहा, ”ये एक नई और बहुत ही उपयोगी सुविधा है, लोग अब अपने आधार कार्ड की अपडेट हिस्ट्री को डाउनलोड करके कहीं पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अभी हमने इसका बीटा वर्जन लॉन्च किया है.”

ऐसे उठा सकते हैं सुविधा का लाभ
1. इस नई सुविधा का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड होल्डर को UIADI की वेबसाइट पर जाकर ‘अपडेट आधार हिस्ट्री’ पर क्लिक करना पड़ेगा.
2. ‘आधार कार्ड अपडेट’ सेक्शन खुलने के बाद आपको वहां अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालना पड़ेगा.
3. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा जिसे वेबसाइट पर डालते ही आपकी आधार अपडेट की हिस्ट्री आपकी आंखों के सामने होगी.
4. एक बार आधार कार्ड की हिस्ट्री खुलने के बाद आप आगे किसी काम के लिए इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं.

खबर के मुताबिक, ‘अपडेट आधार हिस्ट्री’ के तहत आधार कार्ड उपभोक्ता को अपने आधार कार्ड में किए गए अपडेट की डेट वाइज डिटेल मिलेगी. पांडे ने कहा, ”आधार कार्ड की अपडेट हिस्ट्री मिलने से लोगों का भरोसा बढ़ेगा और उन्हें जॉब, स्कूल एडमिशन और अन्य कई तरह के कामों में एड्रेस प्रूफ के तौर पर कोई समस्या नहीं होगी क्योंकि की तरह के कामों में लोगों से पिछले दो तीन साल के दौरान के एड्रेस प्रूफ के बारे में पूछा जाता है.”