Aaj Ka Mausam 23 July 2020: पिछले कुछ दिनों से दिल्ली सहित देश के कई इलाकों में बारिश ने जनजीवन को पटरी से उतार दिया है. बुधवार को दिल्ली के अलावे उत्तर प्रदेश, बिहार और पूर्वोत्तर के राज्यों में खूब बारिश हुई. बिहार में तो पिछले कई दिनों ने खूब बारिश हो रही है. राज्य के 10 से अधिक जिलों में लाखों की आबादी बाढ़ से प्रभावित है. Also Read - Bihar Flood: बिहार में बाढ़ से जनजीवन प्रभावित, इन जिलों में हालत खराब

उधर, मौसम विभाग ने बुधवार को बताया कि उत्तर प्रदेश के बदायूं में 17 सेंटीमीटर, नकुर (सहारनपुर) में 11, सहारनपुर में नौ, फतेहपुर में आठ, देवबंद (सहारनपुर) में छह, इटावा, शाहाबाद (हाथरस) और महाराजगंज में पांच-पांच सेंटीमीटर पानी बारिश हुई. विभाग ने आज भी प्रदेश के कई इलाकों में आंधी पानी आने का अनुमान जताया है. Also Read - Bihar Flood: बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में प्रशासन की अनोखी पहल, नाव को बना दिया स्पेशल कोविड एंबुलेंस

दिल्ली में अच्छी बारिश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को हुई बारिश से शहर के निचले इलाकों में जलजमाव के कारण यातायात प्रभावित हो गया. भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि दिल्ली के अधिकांश हिस्सों के अलावा आसपास के हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी बारिश हुई. बारिश के कारण शहर के निचले इलाकों और प्रमुख चौराहों पर जलजमाव हो गया. Also Read - Bihar Flood: बिहार में बाढ़ से निपट रहीं NDRF की टीमें, अबतक 11 हजार से अधिक लोगों की बचाई गई जान

शहर की मौसम संबंधी आंकडे देने वाली सफदरजंग वेधशाला में दोपहर 2:30 बजे तक 67.6 मिमी बारिश दर्ज की गई. जुलाई में अब तक 157.4 मिमी बारिश दर्ज की गई है जो सामान्य से 13 प्रतिशत अधिक है. पालम और लोधी रोड के मौसम केंद्रों ने क्रमशः 81.2 मिमी और 72 मिमी वर्षा दर्ज की.

असम में बाढ़ से स्थिति भयावह

पूर्वोत्तर राज्यों की बात करें तो असम में बाढ़ से स्थिति गंभीर हो गई है. असम में बुधवार को नये इलाकों में पानी घुसने से बाढ़ की स्थिति और खराब हो गई. बाढ़ के कारण राज्य में दो और लोगों की मौत हो गई और 26 लाख से अधिक व्यक्ति इससे प्रभावित हुए हैं, जबकि उत्तराखंड और उत्तरप्रदेश में वर्षाजनित घटनाओं में पांच लोगों की मौत हुई है.

बिहार भी बाढ़ से जूझ रहा है जहां दस जिलों में 4.5 लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं. लेकिन वहां अभी तक किसी की मौत की खबर नहीं है. राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के महानिदेशक एस. एन. प्रधान ने कहा कि असम में एनडीआरएफ की 16 टीम और बिहार में 20 टीम तैनात है.

इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी में आज भारी बारिश के कारण कई इलाकों में जलभराव हो गया और यातायात बाधित हुआ है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दिल्ली के अधिकतर हिस्सों और हरियाणा तथा उत्तरप्रदेश से लगते हिस्सों में बारिश हुई.

सफदरजंग वेधशाला में दोपहर ढाई बजे तक 67.6 मिमी बारिश हुई. पालम और लोदी रोड मौसम केंद्रो ने क्रमश: 81.2 मिमी और 72 मिमी बारिश दर्ज की. एक आधिकारिक बुलेटिन में बताया गया कि बाढ़ ग्रस्त असम में बुधवार को स्थिति और खराब हो गई जहां दो और लोगों की बाढ़ के कारण मौत हो गई, जबकि 26 जिलों में 26 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं.