नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी के अयोग्य करार दिये गए विधायक कपिल मिश्रा तथा पार्टी की महिला इकाई की प्रमुख ऋचा पांडे ने शनिवार को भाजपा का दामन थाम लिया. भाजपा उपाध्यक्ष श्याम जाजू, दिल्ली इकाई के अध्यक्ष मनोज तिवारी, विपक्ष के नेता विजेंदर गुप्ता और पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय गोयल की उपस्थिति में कपिल और ऋचा पार्टी में शामिल हुए. मई 2017 में मंत्री पद से हटाये जाने के बाद मिश्रा ने आम आदमी पार्टी सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल की आलोचना शुरू कर दी थी, इसके बाद से ही उनके भाजपा में शामिल होने की अटकलें लगायी जाने लगी थी. विभिन्न भाजपा नेताओं के साथ उनकी नजदीकी बढ़ गयी थी और वह अक्सर उनके साथ मंच साझा करते थे.

 

इस मौके को अपने लिए भावुक पल बताते हुए मिश्रा ने आम आदमी पार्टी पर अपने सिद्धांतों और भ्रष्टाचार विरोधी रूख से पलटने (यू टर्न लेने) का आरोप लगाया. पूर्व मंत्री ने कहा कि जिस पार्टी में मैं था उसमें भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन की हत्या, झूठ और तिकड़म से मैं पिछले कई वर्षों से लाचार महसूस कर रहा था. भाजपा में शामिल होने से मैं उस व्यक्ति की तरह महसूस कर रहा हूं जो अंतत: किनारे पर पहुंच गया है. दिल्ली के भाजपा प्रभारी श्याम जाजू ने कहा कि जब केजरीवाल ने लक्षित हमले के ‘साक्ष्य’ मांगे थे तब मिश्रा ने भाजपा में शामिल होने की इच्छा जाहिर की थी. मिश्रा और पांडे का पार्टी में स्वागत करते हुए प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों एवं दीन दयाल उपाध्याय तथा श्यामा प्रसाद मुखर्जी के दर्शन का अनुकरण करते हुए दोनों नेता दिल्ली की सेवा करेंगे.

इस बीच, आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि वह इस बात से खुश है कि मिश्रा का ‘मुखौटा’ उतर गया है. उन्होंने कहा कि हमारा यह मानना है कि वह भाजपा द्वारा निर्मित और निर्देशित नाटक में भूमिका अदा कर रहे थे. यहां जारी एक बयान में भारद्वाज ने यह भी आरोप लगाया कि मिश्रा पर दिल्ली जल बोर्ड के प्रभारी मंत्री के तौर पर एमसीडी चुनाव में पार्टी की संभावनाओं को नुकसान पहुंचाने के आरोप लगे थे. भारद्वाज ने दावा कि हमारे पास पुख्ता सूचना है कि वह भाजपा के एजेंट के तौर पर काम कर रहे थे. ऋचा पांडे के भाजपा में शामिल होने को उन्होंने दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि उन्होंने पार्टी द्वारा जताये गए “भरोसे को तोड़ा” है. हालांकि उन्होंने ऋचा के सुखद भविष्य की कामना भी की.