पंजाब विधानसभा चुनाव में पहली बार शामिल हो रही आम आदमी पार्टी पूर्ण बहुमत से सरकार बनाती दिख रही है। वहीं गोवा में मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस पार्टी के बीच है। आप पार्टी वहाँ इतनी असरदार नहीं फिर भी अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही है। ये आंकड़े Huffpost-CVoter ने अपने सर्वे में जारी किए हैं।

सर्वे के मुताबिक पंजाब विधानसभा चुनाव की 117 सीटों में से आम आदमी पार्टी 63 सीटें हासिल कर सकती है। कांग्रेस दूसरे नंबर पर तो पंजाब में सत्ता पर काबिज अकाली और बीजेपी गठबंधन तीसरे नंबर पर रहेगी। वोट शेयर के मामले में भी आम आदमी पार्टी आगे रहेगी। पंजाब में उसका वोट शेयर 36.8 प्रतिशत रहेगा और पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएगी। कांग्रेस का वोट प्रतिशत 7 प्रतिशत घटता दिख रहा है लेकिन कैप्टन अमरिंदर सिंह मुख्यमंत्री पद की पहली पसंद बने हुए हैं। अकाली दल का वोट शेयर आधा होता दिख रहा है।

यह भी पढ़ेंः गोवा विधानसभा चुनाव 2017: प्रदेश की सियासत का पूरा हाल, किस करवट बैठेगा मतदाता?

गोवा विधासभा की 40 सीटों के लिए कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ी टक्कर नजर आ रही है। कांग्रेस को 2012 चुनाव में बड़ा झटका लगा था लेकिन सर्वे के मुताबिक इस चुनाव उसे फायदा हो सकता है। सर्वे में कांग्रेस को 14 और बीजेपी को 15 सीटें मिल रही हैं। आम आदमी पार्टी को सिर्फ 2 सीटें मिल रही हैं। सर्व में माना जा रहा है कि आम आदमी पार्टी ने गोवा चुनाव में बीजेपी को फायदा पहुंचाया है। कांग्रेस और भाजपा दोनों का वोट शेयर कम हो रहा है और पहली बार चुनाव में उतरी आम आदमी पार्टी के हिस्से जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः पंजाब चुनाव 2017: कांग्रेस, अकाली दल-बीजेपी और आम आदमी पार्टी के बीच त्रिकोणीय टक्कर, जलालाबाद है सबसे ख़ास सीट

Huffpost-CVoter का सर्वे टेलीफोनिक है। पंजाब की 117 सीटों से 19,417 लोगों के इंटरव्यू लिए गए। गोवा की 40 सीटों के लिए 1069 लोगों के इंटरव्यू लिए गए। इसी आधार पर सर्व के आंकड़े जारी किए गए हैं। सर्वे जनवरी के आखिरी सप्ताह में किया गया था।