नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी उपराज्यपाल के कार्यालय में छह दिन से धरने पर बैठे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगियों के समर्थन में मार्च निकाल रही है. मुख्यमंत्री की मांग है कि राज्यपाल आईएएस अधिकारियों को अपनी हड़ताल बंद करने का निर्देश दें. वहीं आईएस असोसिएशन का कहना है कि कोई भी अधिकारी हड़ताल पर नहीं है.

मंडी हाउस से पीएम हाउस तक आम आदमी पार्टी जूलूस निकाल रही है. इस बीच दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि हम आ गये हैं आज सड़क पर, लोकतंत्र की तलाश में. जब बैठी तानाशाही है, प्रधानमंत्री निवास में. विवार को अपनी मांगों को लेकर पीएम हाउस के घेराव का ऐलान किया था. आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह के नेतृत्व में पार्टी ने पीएम हाउस की तरफ कूच किया. हालांकि पुलिस ने आंदोलनकारियों को संसद मार्ग थाने पर ही रोक लिया. यहां भारी मात्रा में पुलिस और अन्य सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं. आप कार्यकर्ता जुटे और सड़क पर ही धरने पर बैठ गए.

वहीं प्रधानमंत्री के निवास तक आम आदमी पार्टी (आप) के विरोध मार्च से कुछ घंटे पहले दिल्ली पुलिस ने कहा कि इसके लिए अनुमति नहीं मांगी गई है जबकि पार्टी नेताओं ने आरोप लगाया है कि पार्टी समर्थकों को रैली में हिस्सा नहीं लेने दिया जा रहा है.

आप, उपराज्यपाल के कार्यालय में छह दिन से धरने पर बैठे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगियों के समर्थन में मार्च निकाल रही है. मुख्यमंत्री की मांग है कि राज्यपाल आईएएस अधिकारियों को अपनी हड़ताल बंद करने का निर्देश दें. पार्टी नेताओं ने केंद्र पर दिल्ली सरकार को काम करने से रोकने के लिए अपनी सत्ता का दुरुपयोग करने का भी आरोप लगाया.

दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आप का प्रधानमंत्री कार्यालय या निवास तक मार्च निकालने का आह्वान बिना अनुमति के है. अनुमति के लिए कोई आवेदन नहीं दिया गया है. नई दिल्ली जिले में ऐसे क्षेत्र निषेधज्ञा के तहत होते हैं. चार मेट्रो स्टेशन केंद्रीय सचिवालय, पटेल चौक, उद्योग भवन और लोक कल्याण मार्ग (रेस कोर्स) आप कार्यकर्ताओं और समर्थकों को मार्च स्थल मंडी हाऊस जाने से रोकने के लिए बंद कर दिये गए हैं.

अधिकारी ने बताया कि मंडी हाऊस पर प्रदर्शनकारियों के जमावड़े पर रोक के लिए तैयारी कर ली गई है. उन्होंने कहा कि जो लोग मार्च निकालने की कोशिश करेंगे, उन्हें हिरासत में ले लिया जाएगा क्योंकि उसके लिए इजाजत नहीं मांगी गई है. दिल्ली मेट्रो के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली के लुटियन जोन में चार स्टेशनों पर प्रवेश और निकास दिल्ली पुलिस की सलाह पर दो बजे के बाद बंद रहेगा. लोककल्याण मार्ग पर 12 बजे से ही यह सुविधा नहीं रहेगी. वैसे केंद्रीय सचिवालय पर मार्ग बदलने की सुविधा होगी.

आप के दिल्ली के प्रमुख गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने कई मेट्रो स्टेशनों को बंद करवा दिया है. पूरी दिल्ली में बैरीकेड लगा दिए गए हैं और पुलिस घर घर जाकर पूछ रही है कि क्या वे मार्च में जा रहे हैं. लोगों को मार्च में जाने से रोका जा रहा है. दिल्ली विधानसभा की उपाध्यक्ष राखी बिड़लान ने कहा कि दिल्ली की स्थिति आपातकाल से भी बदतर है. आप नेता आतिशी मारलेना ने आरोप लगाया कि दिल्ली पुलिस प्रधानमंत्री कार्यालय के निर्देश पर काम कर रही है.