नई दिल्ली: लगातार हार का सामना कर रही आम आदमी पार्टी (आप) अपने हार का ठीकरा ईवीएम पर फोड़ रही हैं. आप के कार्यकर्ता ईवीएम में कथित गड़बड़ी के खिलाफ चुनाव आयोग मुख्‍यालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं.

आप पार्टी कार्यकर्ता ईवीएम में गड़बड़ी और वोटों की चोरी, लोकतंत्र की हत्या बंद करो की नारेबाजी कर हंगामा कर रहे हैं. इसका नेतृत्व आप विधायकों और नव नियुक्त दिल्ली के संयोजक गोपाल राय कर रहे हैं. गोपाल राय ने कहा कि चुनाव आयोग हमें अपनी मशीने दें, हमारे इंजीनियर इसे हैक करके दिखाएंगे.

आप के कार्यकर्ताओं ने भविष्य में होने वाले चुनाव में वोटर वेरीफियेबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) से लैस ईवीएम का उपयोग करने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया. राय ने आरोप लगाया है कि ईवीएम के साथ छेड़छाड़ से लोकतंत्र की हत्या हो रही है.

आप के कार्यकर्ता आर के गुप्ता ने कहा, ईवीएम के साथ छेड़छाड़ संभव है और इस पर तत्काल ध्यान देना चाहिए. मुंडका से आई एक कार्यकर्ता प्रगति ने कहा, ‘इसी तरह से भाजपा ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में चुनाव जीता है.

जातीय आधार पर वोटों का बंटवारा भी इस तरह की बड़ी जीत में मदद नहीं कर सकता है. ईवीएम के साथ छेड़छाड़ पर विशेष जानकारी के बारे में पूछे जाने पर ज्यादातर प्रदर्शनकारी विधानसभा में आप के विधायक सौरभ भारद्वाज द्वारा ईवीएम के साथ कथित छेड़छाड़ का लाइव डेमो का उदाहरण दे रहे थे.

वीवीपीएटी से लैस ईवीएम की मांग के अलावा पार्टी चुनाव आयोग से एक और आग्रह करने की योजना बना रही है. उनकी मांग है कि कुल बूथों में से किन्हीं भी 25 फीसदी बूथों का चयन करके ईवीएम और पेपर ट्रेल में दर्ज वोट की गिनती की जाए.