मुंबई: अभिनेता अर्जुन रामपाल ने कहा है कि दिल्ली की हवा ‘बिल्कुल सांस लेने के लायक’ नहीं है और उनका मानना है कि अब समय आ गया है कि राष्ट्रीय राजधानी को बचाने के लिए लोग सही कदम उठाएं. रामपाल शनिवार को दिल्ली पहुंचे और ट्विटर पर उन्होंने अपनी हालत बयां की.

उन्होंने ट्वीट किया, ‘अभी अभी दिल्ली पहुंचा हूं. यहां की हवा बिल्कुल सांस लेने के काबिल नहीं है. शहर की आज जो हालत हो गई है वह वाकई में बदतर है. प्रदूषण साफ नजर आ रहा है, चारों ओर गहरा धुंध छाया हुआ है. लोगों ने मास्क पहन रखा है. आखिर किसी को जागने के लिए और सही कदम उठाने के लिए कितनी और आपदाओं की जरूरत है? अगर हमलोग गलत हों तो बताइए? दिल्ली बचाओ.’

आधिकारिक आंकड़े के अनुसार शहर का कुल वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 10 बजे तक 407 था. शुक्रवार को शाम चार बजे यह 484 था. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर), गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा में शनिवार सुबह 10 बजे एक्यूआई क्रमश: 459 और 452 था और शुक्रवार शाम चार बजे यह 496 था.

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच एक्यूआई ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 एवं 500 के बीच एक्यूआई को गंभीर श्रेणी में माना जाता है. दिल्ली में बृहस्पतिवार देर रात को एक्यूआई ‘गंभीर से अधिक’ या ‘आपात’ श्रेणी में दर्ज किया गया था, ऐसा इस साल जनवरी के बाद से पहली बार हुआ है.

(इनपुट-भाषा)