नई दिल्ली। डेरा सच्चा सौदा प्रमुख बाबा गुरमीत को साध्वी से बलात्कार का दोषी करार दिया गया है. सोमवार को उनकी सजा का ऐलान किया जाएगा. माना जा रहा है कि राम रहीम को कम से कम सात साल की सजा हो सकती है. ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि बाबा के जेल जाने के बाद अरबों रुपये के डेरा सच्चा सौदा का अगला प्रमुख किसे बनाया जाएगा.

हरियाणा के सिरसा में डेरा की लगभग 700 एकड़ खेती की जमीन है. तीन अस्पताल, एक इंटरनेशनल आई बैंक, गैस स्टेशन और मार्केट कॉम्प्लेक्स के अलावा दुनिया में करीब 250 आश्रम हैं. इसके अलावा डेरा के तमाम बैंक अकाउंट भी हैं जो अभी तक सामने नहीं आए हैं. डेरा प्रमुख के पास लग्जरी कारों का एक लंबा काफिला भी है.

परिवार से नहीं हो सकता अगला प्रमुख

डेरा सच्चा सौदा का एक नियम है कि डेरा का अगला प्रमुख मौजूदा प्रमुख के परिवार या खानदान से नहीं हो सकता है. ऐसे में बाबा गुरमीत के बेटे जसमीत सिंह इंसा, बेटियां चरणप्रीत और अमनप्रीत इंसा अपने आप ही इस दौड़ से बाहर हो गई हैं.

गुरमीत बने रह सकते हैं डेरा प्रमुख

एक चर्चा इस बात की भी है कि मौजूदा डेरा प्रमुख गुरमीत सिंह राम रहीम आगे भी डेरा सच्चा सौदा की कमान संभाले रख सकते हैं. वे जेल से ही अपने साम्राज्य को चला सकते हैं. क्योंकि उन्होंने अब तक इस मामले में कोई घोषणा नहीं की है.

इन दो महिलाओं में मुकाबला

honeypreet

डेरा प्रमुख के तौर पर सभी की निगाहें डेरा सच्चा सौदा की चेयरपर्सन विपसना और बाबा गुरमीत की गोद ली हुई बेटी हनीप्रीत पर टिकी हुई हैं. इन दोनों को बाबा से खास कनेक्शन है. केवल इन्हीं दो महिलाओं को डेरा में कुछ भी करने की छूट है. दोनों महिलाएं ब्रम्हचारी साध्वी हैं और उनकी उम्र 35 साल की हैं.

यह भी पढ़ेंः Live update: डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय में घुसी सेना, हरियाणा में कई आश्रम सील

विपसना ने ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई डेरा द्वारा चलाए जाने वाले गर्ल्स कॉलेज से ही पूरी की है. विपसना के अंडर 250 लोगों की टीम काम करती है जिसमें से करीब 150 महिलाएं हैं.

हनीप्रीत बाबा के साथ साए की तरह रहती हैं. बाबा गुरमीत के साथ उन्होंने कई फिल्मों में काम भी किया है. यहां तक की डेरा से लेकर जेल जाने तक सिर्फ हनीप्रीत ही बाबा के साथ रही थी.

By Aditya Dwivedi