शिमला: हिमाचल प्रदेश में ताजा बर्फबारी के बाद कड़़ाके की ठंड पड़ रही है. मौसम विभाग के मुताबिक लाहौल और स्पीति जिले में पारा शून्य से नीचे 10 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. किन्नौर और मनाली में भी तापमान में गिरावट दर्ज की गई, जहां पारा जमाव बिंदु से नीचे चला गया. वहीँ, जम्मू-कश्मीर न्यूनतम तापमान शून्य से चार डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया है. इससे इस मौसम में बीती रात श्रीनगर की सबसे ठंडी रात रही.

ठंड में गुनगुने पानी में नमक डालकर नहाएं, होंगे ये 7 फायदे…

शिमला मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह के मुताबिक लाहौल स्पीति का प्रशासनिक मुख्यालय केयलोंग बृहस्पतिवार शाम 5:30 बजे से शुक्रवार सुबह 8:30 बजे तक शून्य से नीचे 9.9 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे ठंडा इलाका रहा. कुल्लू जिले के मनाली में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 2.2 डिग्री सेल्सियस तथा शिमला में 4.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. लाहौल स्पीति के एक अधिकारी ने कहा कि लाहौल स्पीति, किन्नौर और कुल्लू जिलों समेत ऊंचे इलाकों में बृहस्पतिवार को ताजा बर्फबारी हुई. भारी बर्फबारी के बाद रोहतांग दर्रे में गाड़ियों की आवाजाही बंद कर दी गई.

PICS: हिना खान ने ठंड लगने पर किया कुछ ऐसा, देखकर आप भी कहेंगे-ले! ये क्या हो गया?

जम्मू-कश्मीर: एक दिन की राहत के बाद फिर गिरा पारा
कश्मीर में ठंड से निजात मिलने के एक दिन बाद, बृहस्पतिवार को घाटी में न्यूनतम तापमान फिर गिर गया. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे चार डिग्री सेल्सियस के साथ यह श्रीनगर की इस मौसम की सबसे ठंडी रात रही. इससे एक रात पहले पारा शून्य से नीचे 2.6 डिग्री सेल्सियस था. अधिकारी ने बताया कि घाटी के अन्य क्षेत्रों में भी पारा शून्य से भी नीचे चला गया. पहलगाम में तापमान शून्य से नीचे छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बुधवार रात यहां का तापमान शून्य से नीचे चार डिग्री सेल्सियस था. गुलमर्ग घाटी का सबसे ठंडा इलाका रहा, जहां न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर के कुछ इलाकों में शनिवार से हल्की बारिश या बर्फबारी का भी अनुमान जताया है.