Air_India_001

दुनिया भर में हवाई यात्रा पर बढ़ते खतरे के बीच एयर इंडिया के एक विमान से बेहद चौकाने वाली खबर सामने आयी हैं। रविवार की शाम को एयर इंडिया की जयपुर से दिल्ली जाने वाली एयरबस ए-३२० फ्लाइट के टेक-ऑफ से पहले कॉकपिट में पायलट और सह पायलट के बीच झगडा होगया।

सूत्रों की माने तो सह पायलट ने अपने कैप्टन का अपमान किया और बाद में दोनों के बीच हातापायी भी हुई, मगर एयर इंडिया प्रशासन मार पीट वाली बात से साफ़ इनकार कर रहा हैं। उनका कहना हैं की दोनों के बीच केवल बीच सिर्फ बहस हुई और कुछ नहीं हुआ।

दोनों पायलट के बीच हालात तब बिगड़े जब फ्लाइट दिल्ली की उड़ान के लिए तैयार हो रही थी। सूत्र ने बताया कि कमांडर ने को-पायलट से फ्लाइट की जरूरी चीजों को लिख लेने के लिए कहा। सह पायलट ने इसपर अपना गुस्सा जाहिर किया और कैप्टन की पिटाई शुरू कर दी।

यह पहला मौक़ा नहीं है जब इस सह पायलट पर सवाल उठे हैं। आज से तीन साल पहले भी सह-पायलट इसी तरह के मामलों में सवालों के घेरे में रह चुका है। उस वक्त उसने अपने कैप्टन को कॉकपिट से बाहार बुलाया था और उसे बाहर आने के लिए कहा और फिर शर्ट के कॉलर पर लगे स्टार्स को हटवाकर उससे लड़ाई की।

बैरहाल रविवार को कमांडर ने झगडे के बावजूद भी फ्लाइट को आगे ले जाने में ही भलाई समझी, और दिल्ली जाकर वारदात की शिकायत दर्ज कराई जिसकी वजह से यात्रियों को कोई परेशानी नहीं हुई।