नई दिल्ली: सिडनी एयरपोर्ट पर एक कर मुक्त (ड्यूटी-फ्री) दुकान से कथित तौर पर बटुआ चुराने के मामले में एअर इंडिया ने अपने क्षेत्रीय निदेशक (पूर्वी क्षेत्र) रोहित भसीन को निलंबित कर दिया. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. भसीन के बिना अनुमति के एअर इंडिया परिसर में प्रवेश करने पर भी रोक लगा दी गई है. सिडनी एयरपोर्ट पर 22 जून, 2019 को उड़ान एआई 301 के प्रस्थान से पहले एक ड्यूटी फ्री दुकान से सामान चुराने का आरोप है.

भसीन को एआई301 विमान के एक कमांडर (पायलट) के तौर पर तैनात किया गया था. उनका विमान 22 जून की सुबह 10.45 बजे (स्थानीय समय) सिडनी एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए प्रस्थान करने वाला था.

एअर इंडिया (एआई) के एक प्रवक्ता ने कहा, प्रारंभिक रिपोर्ट के मुताबिक एक कैप्टन मिस्टर रोहित भसीन सिडनी में एक कर मुक्त दुकान से बटुआ चोरी करते पकड़े गए. भसीन क्षेत्रीय निदेशक भी हैं. एअर इंडिया ने इस घटना की जांच प्रारंभ कर दी है और तब तक कैप्टन को निलंबित कर दिया गया है.

एअर इंडिया द्वारा शनिवार को जारी निलंबन आदेश में कहा गया, ऑस्ट्रेलिया के क्षेत्रीय प्रबंधक द्वारा दी गई रिपोर्ट के मुताबिक आपने सिडनी एयरपोर्ट पर 22 जून, 2019 को उड़ान एआई 301 के प्रस्थान से पहले एक ड्यूटी फ्री दुकान से सामान चुराने की हरकत की है. रिपोर्ट में कहा गया, आपके खिलाफ किसी भी अनुशासनात्मक कार्रवाई के शुरू करने और जांच पूरी होने तक आपको तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है.

प्रवक्ता ने कहा, यह घटना सुबह 6.30 बजे के आसपास सिडनी में हुई थी और सिडनी-दिल्ली उड़ान के शाम करीब 7.30 बजे हवाई अड्डे पर उतरने के साथ ही कैप्टन को निलंबित करने का आदेश थमा दिया गया था. बहुत तेज और अनुकरणीय कार्रवाई की गई है.
परिसर में प्रवेश करने पर रोक लगने के अलावा, आदेश में उन्हें अपना पहचान पत्र जमा कराने का भी निर्देश दिया गया है.