नई दिल्‍ली: एक इंडिया की एक महिला पॉयलट ने अपने सीनियर पायलट पर यौन शोषण का सनसनीखेज आरोप लगाया है. महिला पायलट ने एयर इंडिया के प्रबंधन से इस मामले की शिकायत है. इसके बाद से एयर इंडिया प्रबंधन ने यौन शोषण मामले को लेकर उच्च स्तरीय जांच बैठा दी. एयर इंडिया के प्रवक्‍ता ने बताया कि महिला पायलट ने अपने सीनियर पर गंभीर आरोप लगाए हैं. महिला पायलट ने शिकायत में ये भी कहा है कि सीनियर पायलट ने मुझसे यह भी पूछा कि मैं अपने पति से कैसे दूर रह लेती हूं और क्‍या मुझे हर दिन सेक्‍स की जरूरत नहीं पड़ती है.

प्रवक्‍ता के मुताबिक, महिला पायलट ने प्रबंधन को भेजी शिकायत में कहा है कि वरिष्‍ठ पायलट ने उससे कई अनुचित सवाल पूछे. महिला ने शिकायत में कहा, 5 मई को ट्रेनिंग सेशन खत्‍म होने जाने के इंस्‍ट्रक्‍टर ने सलाह दी कि दोनों को हैदराबाद के एक सिटी रेस्‍त्रां में डिनर करना चाहिए. मैं सहमत हो गई क्‍योंकि मैं कुछ फ्लाइट्स में उसके साथ रही थी और वह डिसेंट नजर आ रहा था. हम लगभग रात 8:00 बजे एक रेस्‍त्रां पहुंचे, जहां मेरे साथ ऐसे व्‍यवहार की शुरुआत हुई.

महिला पायलट ने शिकायत में कहा कि वह मुझे बता रहा था कि वह कैसे अपनी विवाहित जिंदगी से डिप्रेस्‍ड और दुखी था. उसने मुझसे यह भी पूछा कि मैं अपने पति से कैसे दूर रह लेती हूं और क्‍या मुझे हर दिन सेक्‍स की जरूरत नहीं पड़ती है. इस पर मैंने कहा कि मैं इन सब मुद्दों पर बात नहीं करना चाहती हूं और एक कैब बुला ली.

पायलट ने आरोप लगाया कि इसके बाद प्रशिक्षक ने उनसे अश्लील बातचीत की और भद्दे सवाल पूछे. ”परेशान हो कर मैंने उन्हें रोकना चाहा और कैब बुलाई. लेकिन कैब के आते तक उस माहौल में समय काटना असंभव था. महिला ने कहा कि और किसी को इस हालात से न गुजरना पड़े, यह सोच कर उसने एयरलाइन में शिकायत करने का फैसला किया.

एयर इंडिया ने बुधवार को कहा कि उसने अपनी एक महिला पायलट की ओर से एक कमांडर के खिलाफ लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोप की उच्च स्तरीय जांच बैठा दी है. पायलट की ओर से दायर की गई शिकायत के मुताबिक, घटना पांच मई को हैदराबाद में हुई जहां कमांडर उन्हें प्रशिक्षण दे रहा था. एयर इंडिया के प्रवक्ता ने बताया, ‘जैसे ही मामला हमारे संज्ञान में आया, हमने तत्काल उच्च स्तरीय जांच बैठा दी.”

(इनपुट: एजेंसी)