All Exit Polls 2021 विभन्न चैनलों व एजेंसियों द्वारा बृहस्पतिवार को जारी किए गए एक्जिट पोल के नतीजों में पश्चिम बंगाल (West Bengal Exit polls) में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर का पूर्वानुमान जताया गया है जबकि केरल (Kerala Exit Polls) में सत्तारूढ़ वाम मोर्चे और असम (Assam Exit Polls) में भाजपा के फिर से सत्ता में लौटने का अनुमान व्यक्त किया गया है. एक्जिट पोल के अनुमानों के मुताबिक, तमिलनाडु (Tamil nadu Exit Polls ) में ऑल इंडिया अन्नाद्रमुक मुनेत्र कषगम (अन्नाद्रमुक) सत्ता से बाहर जा सकती है और एक दशक के बाद द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) सत्ता में वापसी कर सकती है. कुछ चुनावी सर्वेक्षणों के मुताबिक पुडुचेरी (Puducherry Exit Polls ) में कांग्रेस के हाथ से सत्ता से जा सकती है.Also Read - पिछड़ा या ब्राह्मण...कौन होगा UP BJP का अगला अध्यक्ष? रेस में आगे चल रहे हैं ये नाम

पश्चिम बंगाल (West Bengal Exit polls)

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के तहत आठवें और आखिरी चरण का मतदान संपन्न होने के साथ ही चैनलों और एजेंसियों के एक्जिट पोल सामने आने लगे. राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर दिखाई दे रही है. सर्वेक्षण से पता चलता है कि लेफ्ट, जिसने तीन दशक से अधिक समय तक बंगाल पर शासन किया था, वो कांग्रेस के साथ गठबंधन के बावजूद कमजोर स्थिति में है. Also Read - अखिलेश यादव का बीजेपी सरकार पर हमला, कहा- गर्त में जा रहा यूपी, किसानों के साथ धोखा हुआ

रिपब्लिक-सीएनएक्स के सर्वेक्षण में भाजपा को तृणमूल कांग्रेस पर थोड़ी बढ़त दिखायी गई है. उसके मुताबिक राज्य की 294 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा को 138 से 148 सीटें मिल सकती है जबकि तृणमूल कांग्रेस 128 से 138 सीटों के बीच सिमट सकती है. Also Read - राजस्थान के खेल मंत्री अशोक चांदना ने CM गहलोत से 'जलालत भरे मंत्री पद' से मांगी मुक्ति, BJP ने कसा तंज

हालांकि, टाइम्स नाउ-सी वोटर के सर्वेक्षण में तृणमूल कांग्रेस को 162 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है जबकि भाजपा को 115 सीटें मिल सकती हैं.

जन की बात ने अपने सर्वेक्षण में पश्चिम बंगाल में भाजपा को 162 से 185 सीटें मिलने का अनुमान जताया है जबकि उसके मुताबिक तृणमूल कांग्रेस 104 से 121 सीटों पर सिमट सकती है.

असम (Assam Exit Polls)

असम में एनडीए को कांटे की टक्कर का सामना करना पड़ रहा है. सर्वेक्षण में कहा गया है कि बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों के लिए असम एक फोटो फिनिश होगा, क्योंकि यूपीए ने सत्तारूढ़ एनडीए के साथ रैंक किया है. सर्वेक्षण के अनुसार, असम में सत्तारूढ़ एनडीए को जीत मिलने के असार हैं लेकिन यह कड़ा मुकाबला होगा क्योंकि कांग्रेस उनके ठीक पीछे नजर आ रही है.

एग्जिट पोल में कहा गया है कि असम में एनडीए को 65 सीट और यूपीए को 59 सीटें मिलने के आसार हैं. एनडीए को 58 से 71 सीटें और यूपीए को 53 से 66 के बीच अनुमानित सीटें मिलने के आसार हैं. एग्जिट पोल में कहा गया है कि कांग्रेस के नेतृत्व वाली महाजोत को 48.8 फीसदी और एनडीए को 42.8 फीसदी के साथ अन्य को 8.3 फीसदी वोट मिलने के आसार हैं.

इंडिया टुडे-एक्सिस के सर्वेक्षण के मुताबिक 126 सदस्यीय असम विधानसभा में भाजपा 75 से 85 सीटें जीतकर एक बार फिर सत्ता में वापसी कर सकती है जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन को 40 से 50 सीटें मिल सकती हैं.

टुडेज चाणक्या के सर्वेक्षण के मुताबिक असम में भाजपा को 70 सीटें जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन को 56 सीटें मिल सकती हैं.

तमिलनाडु (Tamil nadu Exit Polls

जबकि तमिलनाडु में भाजपा को हार का सामना करना पड़ रहा है. एग्जिट पोल के मुताबिक तमिलनाडु में एमके स्टालिन की वापसी तय मानी जा रही है. 234 सीटों वाली तमिलनाडु विधानसभा के लिए 6 अप्रैल को एक ही चरण में वोट डाले गए थे. सर्वे के मुताबिक डीएमके के नेतृत्व वाले गठबंधन को 160 से 172 सीटे मिलने का अनुमान है जबकि एआईएडीएमके को 58 से 70 सीटें मिलने का अनुमान है.

केरल (Kerala Exit Polls)

केरल में वाम लोकतांत्रिक मोर्चा की सरकार के फिर से सत्ता में लौटने का अनुमान जताया गया है और तमिलनाडु में द्रमुक के नेतृत्व में विपक्षी गठबंधन सत्ता में वापसी कर सकता है. एग्जिट पोल के मुताबिक केरल में सीधी लड़ाई पिनाराई विजयन के नेतृत्व वाले लेफ्ट डेमोक्रेटिक फंट और कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ के बीच में है. एग्जिट पोल के मुताबिक सत्तारूढ़ एलडीएफ केरल में सत्ता बरकरार रखेगी.

पुडुचेरी (Puducherry Exit Polls)

दिल्ली स्थित टाइम्स नाउ / एबीपी न्यूज के लिए सी वोटर एग्जिट पोल के मुताबिक पुदुचेरी में एनडीए की जीत हो रही है. सर्वे के मुताबिक पुड़ुचेरी में एनडीए को दो-तिहाई बहुमत मिलने के आसार हैं. एनडीए को 30 में से 21 सीटें मिलने के आसार हैं.

(इनपुट  एजेंसी)