दिल्ली में लगातार बढ़ते प्रदूषण ने सरकार की नींद उड़ा दी है. एनजीटी और आपीसीए के निर्देशों के बीच दिल्ली सरकार ने अहम फैसला लिया है. बढ़ते प्रदूषण स्तर को देखते हुए कल दिल्ली में कक्षा 5 तक के सभी प्राइमरी स्कूल बंद रहेंगे. साथ ही सिसोदिया ने कुछ अहम निर्देश भी जारी किए.

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने इसका ऐलान किया. सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली के सभी प्राइमरी स्कूल कल बंद रहेंगे. हम स्थिति पर लगातार नजर रखे हुए हैं. अगर जरूरत पड़ी तो छुट्टी की मियाद को और बढ़ाया जा सकता है. साथ ही उन्होंने कहा कि स्कूलों में आउटडोर गतिविधियां बंद की जाएं और सामूहिक प्रार्थना से बचें. उन्होंने ये भी कहा कि प्रदूषण के चलते लोगों को सुबह की सैर से भी बचना चाहिए.

दिल्ली में सुबह से ही घने कोहरे की एक चादर सी छायी हुई है. ऐसा प्रदूषण के स्तर के स्वीकृत मानकों से कई गुना ज्यादा होने के कारण हुआ है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने गंभीर वायु गुणवत्ता दर्ज की है जिसका मतलब है कि प्रदूषण की तीव्रता काफी ज्यादा है. इसे लेकर एनजीटी ने राज्य सरकारों को फटकार लगाई वहीं ईपीसीए ने भी सरकार को सख्त कदम उठाने के सुझाव दिए हैं.

एनजीटी की राज्य सरकारों को फटकार

राष्ट्रीय राजधानी के घने कोहरे से घिरने के साथ राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा की सरकारों को फटकार लगाई है. साथ ही जवाब मांगा कि वायु की गंभीर होती स्थिति में सुधार के लिए एहतियाती उपाय क्यों नहीं किए गए. एनजीटी के प्रमुख जस्टिस स्वतंत्र कुमार के नेतृत्व वाली एक पीठ ने आपात स्थिति से निपटने के लिए पहले से तैयार ना रहने के लिए राज्य सरकारों को फटकारा. 

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर, 4 गुना बढ़ सकती है पार्किंग फीस

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर, 4 गुना बढ़ सकती है पार्किंग फीस

वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शहर में प्रदूषण के बढ़े हुए स्तर को देखते हुए उप मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया से स्कूलों को कुछ दिनों तक बंद रखने पर विचार करने को कहा. दिल्ली में मंगलवार को वायु प्रदूषण ‘बेहद गंभीर’ स्तर पर पहुंच गया. सुबह में धुंध की बेहद मोटी परत छायी रही और प्रदूषण का स्तर कई बार बर्दाश्त करने लायक स्तरों से ऊपर पहुंचा.

केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि प्रदूषण के बढ़े स्तर को देखते हुए मैंने शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया से स्कूलों को कुछ दिनों तक बंद रखने पर विचार करने का आग्रह किया है.