नई दिल्ली: ई-कॉमर्स प्रमुख अमेजन के ग्लोबल सीईओ जेफ बेजोस भारत के दौरे पर हैं. उन्होंने मंगलवार को राजघाट पहुंच कर ‘राष्ट्रपिता महात्मा गांधी’ को श्रद्धांजलि दी. वैश्विक अरबपतियों में से एक बेजोस ने ट्विटर पर राजघाट की अपनी इस यात्रा का एक वीडियो साझा किया है. वीडियो में बेजोस सफेद कुर्ता-पायजामा और नारंगी रंग का हाई-नेक वाला कमरकोट पहने स्मारक स्थल पर माल्यार्पण करते नजर आ रहे हैं. उन्होंने ट्वीट करके कहा कि बस भारत में उतरा और एक खूबसूरत दोपहर बिताई. उन सभी लोगों के लिए सम्मान है जिन्होंने वास्तव में दुनिया को बदला है. ऐसे जियें जैसे कि आप कल मरने वाले हैं, ऐसे सीखें जैसे आप हमेशा के लिए जीने वाले हैं – महात्मा गांधी.

बेजोस मंगलवार से शुरू होने वाली तीन दिवसीय बैठक को लेकर भारत दौरे पर हैं. अमेज़न द्वारा MSME के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे और बाद में बेजोस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर सकते हैं. इसके अलावा वह मुंबई में शीर्ष भारतीय व्यापारियों और बॉलीवुड हस्तियों से भी मिलने की संभावना है. बेजोस भारत की यात्रा ऐसे समय में हुई है, जब ई-कॉमर्स व्यापारी भारत में पसंदीदा विक्रेताओं के साथ गहरी छूट और विशेष गठजोड़ सहित कई मामलों में एक एंटी-ट्रस्ट जांच का सामना कर रहे हैं. इन्होंने यूरोपीय संघ और अमेरिका में इसी तरह की जांच का सामना किया था.

भारत में उनके आगमन से पहले भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने सोमवार को अमेज़न और फ्लिपकार्ट दोनों के परिचालन की जांच का आदेश दिए, जिसमें कई सेलर्स पर पसंदीदा विक्रेताओं के साथ गहन छूट और विशेष टाई-अप शामिल है. व्यापारियों के निकाय दिल्ली व्यापर महासंघ द्वारा लगाए गए आरोपों के बारे में पता लगाते हुए आयोग ने अपने महानिदेशक (DG) को आदेश की प्राप्ति से 60 दिनों में जांच पूरी करने को कहा. इस बीच देश के 300 शहरों के व्यापारियों ने बेजोस की यात्रा के दौरान ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के परिसंघ के तत्वावधान में विरोध प्रदर्शन करने की धमकी दी है.