नई दिल्लीः क्या कोई चाय बेचकर करोड़पति बन सकता है? आप कहेंगे ये क्या मजाक है. लेकिन ये मजाक नहीं है. ऐसा कर दिखाया है अमेरिका की एक महिला ने. चाय बेचकर आज वह 200 करोड़ की मालकिन बन गई है. ब्रूक एडी नाम की अमेरिकन महिला ने 2007 में भक्ति चाय कंपनी खोली और 2018 तक उनकी कंपनी की अनुमानित कमाई करोड़ों में पहुंच गई है.

A post shared by Bhakti Chai (@bhaktifans) on


ऐसे हुई बिजनेस की शुरुआत
कहते हैं कि जहां चाह वहां राह. अमेरिका की ब्रूक एडी को चाय बेचने का आइडिया भारत से मिला. दरअसल हुआ ये कि 2002 में एडी भारत आई थीं. 2006 में भारत की यात्रा से वापस लौटने के बाद ब्रूक एडी कई कैफे में गईं और चाय पीं, मगर उन्हें वैसा स्वाद नहीं मिला, जैसा उन्हें भारत में मिला था. वहां वह भारत के चाय के स्वाद के लिए तरस गईं.

A post shared by Brook (@brookbhakti) on

चाय के जुनून ने उन्हें खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए बाध्य कर दिया. उन्होंने अपने चाय चाय के बिजनेस को नाम दिया भक्ति चाय. उन्होंने अपनी कार में अपनी दूकान शुरू की और लोगों के बीच चाय बेचने लगी.इसी तरह 2007 में एडी ने अपने चाय का बिजनेस शुरू किया.

A post shared by Brook (@brookbhakti) on

क्या कहना है एडी का
एडी का कहना है कि मैं एक व्हाइट गर्ल हूं और अमेरिका के कोलोराडो में पैदा हुई हूं. मेरे मन में भारत के लिए कुछ होना नहीं चाहिए, लेकिन मेरे मन में प्यार है. मुझे वहां के लोगों की विविधता काफी पसंद है. मैं जब भी वहां जाती हूं मुझे कुछ ना कुछ नया देखने को मिलता है जो एकदम वास्तविक लगता है. उन्होंने अपनी पूर्णकालिक नौकरी भी छोड़ दी. 2014 में ब्रुक एडी एंटरप्रेन्योर पत्रिका के एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवॉर्ड में टॉप 5 फाइनलिस्ट थीं.