अमेरिका में नयी सरकार बनने के बाद भारत के साथ रिश्ते सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। नवनिर्वाचित प्रेसिडेंट डॉनल्ड ट्रंप ने शपथ ग्रहण करने बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की थी। अब अमेरिकी रक्षामंत्री मैटिस ने भारत के रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर से फोन पर बात की। उन्होंने हालिया वर्षों में दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को और आगे बढ़ाने पर बल दिया। मैटिस के कार्यभार सँभालने के बाद दोनों नेताओं की यह पहली बातचीत है।

पेंटागन के प्रेस सचिव कैप्टन जेफ डेविस ने वक्तव्य जारी करते हुए बताया कि मंत्री मैटिस ने भारत के साथ द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को आगे बढ़ाने पर बल दिया है। उन्होंने भारत और अमेरिका संबंधों की रणनीतिक महत्ता और वैश्विक शांति एवं सुरभा को मजबूत करने में भारत की भूमिका को रेखांकित किया।

यह भी पढ़ेंः डॉनल्ड ट्रंप और नरेंद्र मोदी के बीच इन बिंदुओ पर हुई चर्चा, भारत को बताया सच्चा दोस्त

ट्रंप ने भी की थी मोदी से फोन पर बात

शपथ ग्रहण करने के बाद डॉनल्ड ट्रंप ने विगत 24 जनवरी को पीएम मोदी से फोन पर बात की थी। ट्रंप ने दोनों देशों के बीच आर्थिक और रक्षात्मक सहयोग को मजबूत करने पर बल दिया। अमरिकी राष्ट्रपति के कार्यालय व्हाइट हाउस ने मंगलवार को एक बयान जारी करके इस बात की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मंगलवार रात 11.30 बजे भारत और अमेरिका के राष्ट्राध्यक्षों ने फोन पर बातचीत की।

ट्रंप ने आतंकवाद को एक गंभीर समस्या बताते हुए इससे निपटने की जरूरत पर बल दिया। बयान में कहा गया कि अमेरिका भारत को महत्वपूर्ण सहयोगी और दोस्त मानता है। आतंकवाद से दोनों देश साथ मिलकर लड़ेंगे। पीएम मोदी ने डॉनल्ड ट्रंप को भारत आने का निमंत्रण दिया तो ट्रंप ने मोदी को अमेरिका आने का न्यौता दिया।