Monsoon 2019 :  दक्षिण-पश्चिम मानसून के लगभग एक पखवाड़े की देरी के बाद शुक्रवार को गोवा पहुंचने का अनुमान है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने कहा कि राज्य के अलग-अलग हिस्सों में बीते कुछ दिनों से मानसून पूर्व बारिश हो रही है और यह गुरुवार को भी जारी रहेगी. राज्य की राजधानी पणजी में गुरुवार सुबह भी हल्की बारिश हुई. अधिकारी ने कहा, मानसून के शुक्रवार तक गोवा पहुंचने की उम्मीद है. उत्तरी गोवा और दक्षिणी गोवा के ज्यादातर इलाकों में गुरुवार को हल्के से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के पणजी स्थित केंद्र ने एक बुलेटिन में कहा कि गुरुवार और शुक्रवार को दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम-मध्य अरब सागर में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. इस दौरान मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है.

Cyclonic Storm ‘Vayu’: भीषण गर्मी से जूझ रहे उत्तरी राज्यों को नम हवाओं ने दी राहत

इधर, राजस्थान में मानसून से पहले की बारिश का दौर जारी है. बीते चौबीस घंटे में पूर्वी व पश्चिमी राजस्थान में कई जगहों पर बारिश हुई. मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटे में पूर्वी और पश्चिम राजस्थान में तेज हवाएं चलने और बादल छाए रहने का अनुमान जताया है.

उत्तर प्रदेश में भी बुधवार को कहीं-कहीं पर हुई बारिश ने लोगों को गर्मी से कुछ राहत दी. कुछ जगहों पर आंधी भी आई. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान कुछ जगहों पर आंधी आ सकती है, साथ ही हल्की बारिश की भी संभावना है

(इनपुट PTI से)