जम्मू: वैष्णो देवी तीर्थ का प्रबंधन करने वाले श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने शुक्रवार को कहा कि इसने देश भर में भक्तों तक माता का प्रसाद पहुंचाने के लिए होम डिलीवरी की व्यवस्था की है. बता दें कि जम्मू कश्मीर के रेयासी जिले में त्रिकूट पर्वत पर स्थित मंदिर को 16 अगस्त को खोला गया. कोरोना वायरस महामारी के कारण मंदिर करीब 5 महीने बंद रहा. Also Read - संसद के मानसून सत्र की बैठक अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, कई रिकॉर्ड बने

माता वैष्णो देवी श्राइन के मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष (सीईओ) रमेश कुमार जांगिड़ ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, “श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की तरफ से देश में भक्तों को होम डिलीवरी के माध्यम से प्रसाद दिलाए जाने की व्यवस्था की जा रही है. इस विषय पर और जानकारी पाने व ऑर्डर करने के लिए हमारे वेबसाइट www.maavaishnodevi.org पर जाएं. आप सुबह 8:00 बजे से लेकर रात के 8:00 बजे तक 0-9906019475 पर संपर्क कर भी जानकारी ले सकते हैं.” Also Read - केंद्रीय रेल राज्‍य मंत्री सुरेश अंगड़ी का कोरोना से निधन, पीएम मोदी ने जताया दुख

यह पवित्र स्थल जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में त्रिकुटा की पहाड़ियों पर स्थित है. कोरोनावायरस महामारी के चलते यहां भक्तों के आने पर रोक लगा दी गई थी. अब इसे रोजाना एक सीमित संख्या में भक्तों के आने के साथ खोलने की अनुमति दी गई है. Also Read - एमपी के गृहमंत्री ने कहा- "मैं मास्क नहीं पहनता", कांग्रेस ने पूछा-"क्या कायदे बस आम लोगों के लिए हैं?"

वैष्णोदेवी मंदिर डाक के जरिए देश भर में श्रद्धालुओं तक पहुंचाएगा प्रसाद
माता वैष्णो देवी मंदिर का प्रसाद अब देशभर में श्रद्धालुओं को उनकी मांग पर घर तक पहुंचा दिया जाएगा. मंदिर का प्रबंधन देखने वाले बोर्ड ने देश भर में लोगों तक प्रसाद पहुंचाने के लिए डाक विभाग से करार किया है. बोर्ड ने एक बयान में कहा, ”श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) ने देशभर में श्रद्धालुओं को प्रसाद पहुचाने के लिए डाक विभाग के साथ एक समझौता किया है.”

श्राइन बोर्ड ने डाक विभाग से समझौता किया
बीते दिन श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश कुमार और निदेशक (मुख्यालय) डाक विभाग, जम्मू कश्मीर गौरव श्रीवास्तव ने आध्यात्मिक विकास केंद्र कटरा में शनिवार को समझौते पर दस्तखत किया था. बयान में कहा गया था, श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए खासकर मौजूदा हालात के दौरान बोर्ड ने प्रसाद को पहुंचाने की सुविधा शुरू की है.” बयान में कहा गया, बोर्ड की इस पहल से महामारी के कारण यात्रा नहीं कर पाए श्रद्धालुओं तक प्रसाद पहुंचाने में बड़ी मदद होगी.

प्रसाद में नो प्राफिट, नो लॉस पर मिलेगा
ना लाभ,ना हानि के आधार पर बोर्ड ने प्रसाद की तीन श्रेणियों की शुरुआत की है, जिसे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.maavaishnodevi.org के जरिए बुक किया जा सकता है. फोन के जरिए नंबर – 9906019475 पर कॉल कर भी इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है. इससे पहले श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं के लिए उनकी गैरमौजूदगी में भवन स्थित यज्ञ शाला में हवन या पूजा की सुविधा की भी शुरुआत की थी. बहरहाल, बोर्ड ने कहा कि मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है.