अहमदाबाद: विपक्षी दल कांग्रेस (Congress) पर निशाना साधते हुए गृह मंत्री अतिम शाह (Amit Shah) ने बुधवार को आरोप लगाया कि वह नकारात्मकता फैला रही है और वह 50-60 साल के शासन में भी बेरोजगारी (Unemployment) का कोई नया समाधान नहीं खोज सकी. भारतीय कौशल संस्थान (आईआईएस) की आधारशिला रखने के बाद केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि भारत को पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य प्राप्ति योग्य है.

किसी राजनीतिक दल का नाम लिए बगैर शाह ने कहा, ‘‘जो भारत के बारे में नकारात्मक बातें करते हैं, वे हमेशा बेरोजगारी की बात करते हैं. जब वे बेरोजगारी की बात करते हैं, तो मेरे दिमाग में एक सवाल आता है. आपने इस देश पर 50-60 साल तक शासन किया है, आपने देश की बेरोजगारी की समस्या (हल करने) के लिए क्या किया.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं उनसभी से पूछना चाहता हूं कि 130 करोड़ जनसंख्या वाले इस देश के युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए आपके 50-60 साल के शासन में क्या कोई नया तरीका खोजा गया… नहीं, आपने कुछ भी नया नहीं किया और अब आप हमसे हिसाब मांग रहे हैं.’’ उन्होंने कहा कि भविष्य में देश से बेरोजगारी की समस्या दूर करने में स्किल इंडिया कार्यक्रम बहुत मददगार साबित होगा.

आर्थिक सुस्ती पर सरकार की आलोचना करने के लिए भी शाह ने विपक्षी दलों पर निशाना साधा और कहा यह ज्यादातर वैश्विक कारणों से हो रहा है. उन्होंने कहा, ‘‘मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि अपने लंबे शासनकाल में उन्होंने क्या किया. आजादी के बाद 70 साल में वह भारतीय अर्थव्यवस्था को दो हजार अरब डॉलर पर ले गए. लेकिन मोदी सरकार ने महज पांच साल में इस दो हजार अरब डॉलर को तीन हजार अरब डॉलर तक पहुंचा दिया है.’’ मंत्री ने विश्वास जताया है कि भारत अपने तय लक्ष्य के अनुसार, 2024 तक पांच हजार अरब की अर्थव्यवस्था बन जाएगा.

कश्मीर: दर्द में थी प्रेग्नेंट शमीमा, सेना के 100 जवानों ने बर्फ में 6 घंटे चलकर पहुंचाया अस्पताल