उत्तर प्रदेश के लखनऊ के सरकारी स्कूलों में महात्मा गांधी और अमिताभ बच्चन भी सहायक शिक्षक बनना चाहते हैं। यही नहीं, श‍िक्षक भर्ती के लिए किए गए आवेदनों की मेरिट लिस्ट में महात्मा गांधी 94 फीसदी अंकों के साथ टॉप पर हैं।

अंग्रेजी अखबार ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ के हवाले से आई खबर के मुताबिक, शिक्षा विभाग के अधिकारी प्रवीण मणि त्रिपाठी ने बताया कि इस नौकरी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों में करीब 15 लोग ऐसे हैं, जिनके नाम मशहूर हस्तियों से मेल खाते हैं। यह भी पढ़े: उत्तर प्रदेश में 16,000 नए प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती जल्द

त्रिपाठी ने अखबार को बताया कि उन्होंने मेरिट लिस्ट को स्थगित करने के बाद आवेदकों की जांच के लिए एक समिति का गठन किया गया। लेकिन फिर काफी सोच-विचार के बाद इन आवेदकों के नाम को मेरिट लिस्ट में बने रहने देने का फैसला किया गया।

श‍िक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में सहायक शि‍क्षकों की भर्ती की जो मेरिट लिस्ट तैयार की है, उसमें महात्मा गांधी को सबसे ज्यादा अंकों के कारण शीर्ष पर जगह दी गई है, वहीं दूसरे स्थान पर एक महिला उम्मीदवार है।

इसका नाम अरशद है, लेकिन उपनाम की जगह गाली लिखी हुई है। त्रिपाठी ने बताया, ‘जब उनमें से कोई भी उम्मीदवार नहीं आया, तब हम समझ गए कि सभी आवेदन फर्जी हैं। ये आवेदन मेरिट लिस्ट में गड़बड़ी करने और अधिकारियों को परेशान करने की मंशा से ऑनलाइन भरे गए थे।’

बता दें कि उत्तर प्रदेश में 16,488 सहायक शिक्षकों के पद पर भर्ती हो रही है। इसके तहत लखनऊ में 33 पद खाली हैं, जबकि इसके लिए 800 लोगों ने आवेदन किया है।