नई दिल्ली/श्रीनगर. दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग में तमात तरह की हो रही गतिवधियों के बीच अच्छी खबर आई है. वहां 28 साल से बंद हैवन सिनेमा हॉल खोल दिया गया है. इसके साथ ही वहां बॉलीवुड फिल्म ‘बत्ती गुल मीटर चालू’ और ‘पलटन’ लगाई गई. कश्मीर के जानकारों की राय है कि इलाके में शांति बहाली के लिए ये एक बड़ा कदम है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल 1989 में सिनेमा हॉल खोला गया था. साल 1991 में हॉल में एक ग्रेनेड हमला किया गया था. हालांकि, इसके बाद इसे बंद कर दिया गया था. इसके बाद एक आतंकी अल्लाह टाइगर ने सिनेमा हॉल बंद करने की धमकी दी. उसने सिनेमा हॉल को इस्लाम के खिलाफ बताया था.

हैवन है कश्मीर का पर्यावाची
बताया जाता है कि हैवन और कश्मीर एक दूसरे के पर्यावाची हैं. ऐसे में इसी को ध्यान में रखते हुए इसके मालिकों ने इसका नाम हैवन रखा था. हॉल के बंद होने के बाद लोगों को फिल्म देखने के लिए दिल्ली आना पड़ता था. हालांकि, क्षेत्रीय लोगों को 28 साल बाद फिल्म लगने से खुशी मिली है और वहां अच्छा खासी तादाद में लोग पहुंच रहे हैं.

अमिताभ की आखिरी फिल्म
रिपोर्ट के मुताबिक, साल 1991 में यहां अमिताभ बच्चन की फिल्म कालिया लगी थी. जिसके बाद यहां कोई फिल्म नहीं लगी. हालांकि, हॉल को सीआरपीएफ की निगरानी में खोला गया है. खास बात ये है कि फिल्म प्रेमियों को ध्यान में रखते हुए इसका टिकट 30 से 50 रुपये रखा गया है.