नई दिल्ली। सुविधाजनक और सरल जीवनयापन से जुड़े सूचकांक ‘ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स’ में देश के सबसे बेहतर राज्य के रूप में आंध्र प्रदेश उभरा है. आवास एवं शहरी विकास मामलों के मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी सूचकांक में आंध्र प्रदेश, ओडिशा और मध्य प्रदेश शीर्ष तीन राज्य के रूप में सामने आये है.Also Read - UGC-NET Examinations: दो राज्‍यों में 5 दिसंबर को होने वाली UGC-NET परीक्षाओं समेत ये भी टलीं, ये है वजह

Also Read - Cyclone Jawad: निचले इलाकों से लोगों को निकालने में जुटी ओडिशा सरकार, पुरी जिले में टकरा सकता है तूफान

111 शहरों की किया था शामिल Also Read - चक्रवाती तूफान 'जवाद' से बंगाल में भारी बारिश की संभावना, आंध्र प्रदेश के तीन तटीय जिलों में चेतावनी जारी

आवास एवं शहरी विकास मामलों के राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 111 शहरों को शामिल करते हुये पिछले महीने जारी किये गये सूचकांक के आधार पर इन तीन राज्यों का चयन किया गया है.

पुरी ने बताया कि सुविधाजनक तरीके से जीवनयापन संबंधी मूलभूत सुविधायें उन्नत करने लिये सभी राज्यों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा शुरु करने के लिये मंत्रालय ने शहरों का सूचकांक जारी करने की पहल की है.

बिहार का पटना सबसे असुरक्षित शहर, पुणे रहने वाले शहरों में टॉप पर

उन्होंने कहा कि इसका मकसद सभी शहरों में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप नागरिक सुविधायें बहाल करना है. उल्लेखनीय है कि मंत्रालय ने 13 अगस्त को देश के 111 शहरों का सूचकांक जारी किया गया था.