नयी दिल्ली: लोकसभा चुनाव में ‘राष्ट्रवाद’ के मुद्दे को जोर शोर से उठा रही भाजपा ने बृहस्पतिवार को कहा कि विपक्षी दल मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने की उपलब्धि पर खुशियां मनाने से कतरा रहे हैं क्योंकि उन्हें इसकी राजनीतिक कीमत चुकाने का डर है. भाजपा के वरिष्ठ नेता अरूण जेटली और निर्मला सीतारमण ने इस बड़ी कूटनीतिक जीत के लिए मोदी सरकार की ‘सतत कोशिशों’ को श्रेय दिया. वित्त मंत्री जेटली ने इस बात पर जोर दिया कि राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर कंग्रेस और उनकी पार्टी में अंतर स्पष्ट रूप से दिखता है.

 

संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबंध समिति ने पाकिस्तान से संचालित होने वाले संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को बुधवार को वैश्विक आतंकवादी घोषित कर दिया था. जेटली ने संवाददाता सम्मेलन में कांग्रेस के इस रुख को भी खारिज कर दिया जिसमें उसने कहा था कि वह इस बात से निराश है कि संयुक्त राष्ट्र के फैसले में पुलवामा आतंकी हमला और जम्मू कश्मीर में आतंकवाद में अजहर की भूमिका का कोई उल्लेख नहीं है. उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र का यह फैसला अजहर का बायोडाटा नहीं है और उन्हें उसकी हर गतिविधि का ब्योरा नहीं देना है.

मसूद अजहर को आतंकवादी घोषित किए जाने का अमेरिका ने किया स्‍वागत, पाकिस्‍तान को दी ये नसीहत

अजहर अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित
जेटली ने कहा कि मुख्य मुद्दा यह है कि अजहर को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित किया गया है और उसे और उसके देश को अंजाम भुगतना पड़ेगा. गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में 14 फरवरी को हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे. जेटली ने कहा कि यह भारत द्वारा मुहैया किए साक्ष्य हैं जिसने पुलवामा आतंकी हमले में अजहर की भूमिका को शामिल कराया और बालाकोट में जैश-ए- मोहम्मद के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान को बेनकाब किया. इसने विश्व द्वारा संयुक्त राष्ट्र से अजहर को आतंकी घोषित कराने पर जोर दिया और इसके परिणामस्वरूप चीन के रूख में बदलाव आया.

मोदी सरकार की बड़ी जीत, चीन ने हटाया अड़ंगा, मसूद अजहर ग्लोबल टेररिस्ट घोषित

मोदी सरकार को लंबी कोशिश के बाद मिली सफलता
उन्होंने इस बात का जिक्र किया कि मोदी सरकार को इस बारे में भारत की एक दशक से अधिक लंबी कोशिश के बाद सफलता मिली. उन्होंने कहा कि जब देश जीतता है तब हर भारतीय जीतता है लेकिन यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि यदि विपक्ष सोचता है कि वह खुशियां मनाने में शामिल होगा तो इसे उसकी राजनीतिक कीमत चुकानी पड़ेगी. जेटली ने दावा किया कि वैश्विक आतंकवादी के रूप में अजहर को सूचीबद्ध करना भाजपा के लिए कोई चुनावी मुद्दा नहीं है. हालांकि, उन्होंने कहा कि राष्ट्रवाद हमेशा से उनकी पार्टी का मुख्य मुद्दा रहा है और उसने इस बार सामान्य की तुलना में कहीं अधिक प्रासंगिकता पाई है.

…तो इस कारण ‘मजबूर’ हुआ चीन, जानिए क्या है मसूद पर प्रतिबंध में पड़ोसी देश की भूमिका

राष्ट्रवाद और इससे जुड़े मुद्दों के साथ खड़ी है भाजपा
उन्होंने कहा कि भाजपा राष्ट्रवाद और इससे जुड़े मुद्दों के साथ खड़ी है. उन्होंने कहा कि यह गर्व का विषय है कि राष्ट्रवाद चुनाव का एक मुद्दा है. जेटली ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि मनमोहन सिंह सरकार ने 2008 के मुंबई हमलों के बाद आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जबकि सुरक्षा बल तैयार थे. इसके बजाय संप्रग सरकार ने सदभावना का परिचय देते हुए 25 आतंकवादियों को रिहा कर दिया जिनमें से एक बाद में पठानकोट आतंकी हमले में संलिप्त था. जेटली ने सीमा पार सर्जिकल स्ट्राइक करने के कांग्रेस के दावे पर कहा कि यह अज्ञात है और दिखाई नहीं दिया.

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व को दिया श्रेय
भाजपा के जीतने को (भारत – पाक के बीच) शांति वार्ता के लिए अच्छा बताने संबंधी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के बयान को लेकर भगवा पार्टी पर कांग्रेस के तंज पर जेटली ने कहा कि ऐसा नहीं है कि खान भाजपा की जीत चाहते हैं, बल्कि दुनिया संभावित नतीजे से वाकिफ है जबकि विपक्षी पार्टी वाकिफ नहीं है. संवाददाता सम्मेलन में मौजूद रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित किए जाने का श्रेय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व को दिया. उन्होंने कहा कि यह मोदी के नेतृत्व में विदेश मंत्रालय द्वारा लगातार की गई कोशिशों का नतीजा है.