Delhi CM Arvind Kejriwal Oath Ceremony Live: आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने रामलीला मैदान में आज दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. केजरीवाल तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री बने हैं. गौरतलब है कि इससे पहले वह दो बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं. इस दौरान राज्यपाल ने मनीष सिसोदिया को भी उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई. वहीं राज्यपाल ने केजरीवाल के मंत्रिमंडल में शामिल नेताओं को भी शपथ दिलाई. इसमें कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और अन्य नेता शामिल हैं. Also Read - दिल्ली में बढ़ेगी लॉकडाउन की अवधि! डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कही ये बात

अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी को दूसरी बार दिल्ली की जनता ने पूर्ण बहुमत दिया है. दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में आम आदमी पार्टी को 70 में 62 सीटों पर जीत मिली. वहीं भाजपा को 8 सीटों पर संतोष करना पड़ा. गौरतलब है कि अन्ना आंदोलन के बाद अरविंद केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी का गठन किया था.

इस पार्टी के गठन के बाद साल 2013 में हुए विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की 28 सीटों पर जीत हासिल कर सभी को चौंका दिया था. हालांकि कांग्रेस से गंठबंधन के बाद यह सरकार ज्यादा दिन नहीं चल सकी. इसके बाद साल 2014 में दोबारा चुनाव कराए गए. इस दौरान केजरीवाल को जनता ने पूर्ण बहुमत दिया और केजरीवाल ने दूसरी बार मु्ख्यमंत्री पद की शपथ ली. ठीक इसी प्रकार साल 2020 विधानसभा चुनावों में केजरीवाल ने काम के आधार पर वोट डालने की बात की और दिल्ली की जनता ने केजरीवाल को दूसरी बार पूर्ण बहुमत से जिताया.