पूरा देश आज 71वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. देश के कोने-कोने में उमंग और उत्साह के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है. कुछ हिस्सों में जज्बा ऐसा है कि देखते ही बनता है. खासतौर पर असम के नजारे हैरत में डाल रहे हैं.

स्वतंत्रता दिवस पर असम में देशभक्ति का ऐसा जज्बा दिखा कि एकबारगी इस पर हैरानी होती है. असम के कई इलाके बाढ़ की चपेट में हैं, इसके बावजूद लोगों के जज्बे में कमी नहीं दिख रही है. ऐसा ही एक नजारा दिखा बाढ़ग्रस्त मोरीगांव जिले में.

बाढ़ के बावजूद यहां के स्कूलों में छात्र-शिक्षक तिरंगा फहराना नहीं भूले. स्कूल बाढ़ के पानी में डूबे हुए थे, बावजूद इसके लोगों के जज्बे में कमी नहीं दिखी. किसी ने छत पर तो किसी ने बाढ़ के पानी में ही तिरंगा फहराया. शिक्षक, छात्र, स्थानीय लोग तिरंगे को सलामी दे रहे थे.

देखने वाली बात ये थी कि कहीं पर नाव पर चढ़कर ही तिरंगे को सलामी दी जा रही थी तो कहीं कमर तक पानी में डूबकर ही तिरंगे को सलाम किया गया. स्कूल छात्र भी कमर तक गहरे पानी में उतरे और तिरंगे का सम्मान कर देशभक्ति का जज्बा पेश किया.

वहीं, प. बंगाल के पुरुलिया से भी ऐसे ही जज्बे की तस्वीर आई. यहां  मनबाजार में 103 साल के स्वतंत्रता सेनानी विजय कुमार दत्ता ने तिरंग फहराया.