नई दिल्ली। केन्द्रीय स्वास्थ राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने गुरुवार ने सफदरजंग अस्पताल में स्वस्थ जीवन शैली साइकल यात्रा का शुभारंभ किया और इस यात्रा में शामिल भी रहे. इस साइकल यात्रा का मुख्य उद्देश्य, प्रकृति और स्वास्थ के अनूकूल जीवन शैली को अपनाने को बढ़ावा देना है. ये साइकल यात्रा नई दिल्ली से सोनीपत, हरियाणा तक का सफर तय करेगी, जिसका उद्देश्य लोगों को स्वस्थ जीवन शैली के लिए जागरूक करना है.

इस कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए चौबे ने आयोजकों को बधाई दी और कहा कि आयोजकों ने इस साइकल रैली के माध्यम से राष्ट्र व्यापी चेतना निर्माण का बिगुल बजाया है, ताकि देश के लोग स्वस्थ जीवन शैली अपनाएं और असंचारी रोगों से दूर रहें.

अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए चौबे ने नेशनल मेडिकोस के इतिहास का उल्लेख करते हुए कहा कि मुझे याद है 1977 में बनारस विश्वविद्यालय के डॉक्टर स्वयंसेवकों और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने इसे संगठित किया, तब से आज तक इस संगठन ने राष्ट्र सेवा में अपना अभूतपूर्व योगदान दिया है.

यह भी पढ़ें- भारतीय आयुर्वेदिक चिकित्सा प्रणाली लोकप्रिय, असरदार: नकवी

गौरतलब कि भारत मधुमेह से पीड़ित राष्ट्रों में सबसे आगे है, स्वास्थ्य मंत्री ने उम्मीद जताई, यह साइकल यात्रा आने वाली पीढ़ी को स्वस्थ जीवन शैली का पालन करने में प्रेरणादायक साबित होगी. चौबे ने कहा कि हमारे देश और यहां के लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होने की जरूरत है.