Live Updates

  • 1:47 PM IST

    सीएम ललथनहवला दोनों सीट हारे. एक पर एमएनएफ, दूसरी पर निर्दलीय प्रत्याशी ने हराया है

  • 1:45 PM IST

    मिजोरम में सीएम एल ललथनहवला सेरछिप सीट से भी हार गए हैं. यहां उन्हें निर्दलीय प्रत्याशी लालदुहोमा ने ही मात दी. निर्दलीय प्रत्याशी लालदुहोमा को 5481 वोट मिले, जबकि सीएम रहे ललथनहवला को 5071 वोट मिले. वह 410 वोट से हारे. क्षेत्र सेरछिप ललथनहवला की गृह सीट थी. वह अब तक सेरचिप से ही विधायक थे. इसके साथ ही ललथनहवला को चम्फाई सीट से भी हार का सामना करना पड़ा है. यहां उन्हें एमएनएफ के टीजे ललनुंतलुआंगा ने हराया है. एमएनएफ प्रत्याशी को 5212 वोट व ललथनहवला को 4163 वोट मिले. यहां उन्हें 1049 वोट से हार का सामना करना पड़ा. ललथनहवला दो सीटों पर उम्मीदवार थे. उन्हें दोनों जगहों पर हार मिली.

  • 11:43 AM IST

    मिजोरम में अब तक कांग्रेस की सरकार थी, लेकिन एमएनएफ ने यहां अब तक आए रुझानों में मजबूत बढ़त बना ली है.

  • 11:40 AM IST

    मिजोरम में सीएम एल ललथनहवला हार गए हैं. सीएम चम्फाई दक्षिण सीट पर प्रत्याशी थे. उन्हें एमएनएफ के टीजे ललनुंतलुआंगा ने हराया है. सीएम ने दो विधानसभा सीटों से पर्चा भरा था. वह अपने गृह क्षेत्र सेरचिप से भी उम्मीदवार हैं, जहां अभी मतगणना चल रही है. वह अब तक सेरचिप से ही विधायक थे.

  • 11:03 AM IST

    एमएनएफ 27 सीटों पर आगे. कांग्रेस 7 सीटों पर आगे.

  • 10:35 AM IST

    एमएनएफ 26 सीटों पर आगे. कांग्रेस 8 पर आगे होने के साथ ही काफी पीछे छूटी. एमएनएफ के पक्ष में आए रुझान अगर जीत में बदले तो यहां कांग्रेस सत्ता से बाहर हो जाएगी.

  • 10:08 AM IST

    एमएएनएफ 23 व कांग्रेस 10 सीटों पर आगे है. यहां बीजेपी कुल 2 व अन्य 2 सीटों पर आगे हैं.

  • 10:01 AM IST

    मिजोरम में एमएनएफ (मिजो नेशनल फ्रंट) निर्णायक बढ़त की ओर. 22 सीटों पर आगे. कांग्रेस 14 सीटों पर बढ़त बनाए है, लेकिन एमएनएफ से काफी पीछे है. बीजेपी यहां दो व अन्य तीन सीटों पर आगे है.

  • 9:41 AM IST

    साल 2013 की बात करें तो मिजोरम में कांग्रेस ने एक तरफा जीत दर्ज की थी और उसे 34 सीटें मिली थीं. मिजो नेशनल फ्रंट को सिर्फ 5 सीटों से ही संतोष करना पड़ा था.

  • 9:37 AM IST
    यहां कुल 40 सीट हैं. बहुमत के लिए 21 सीट चाहिए हैं.

मिजोरम विधानसभा चुनाव (Mizoram Pradesh Assembly Election) के लिए वोटों की गिनती शुरू हो गई है. बताया जा रहा है कि इस बार कुल 40 सीटों के रिजल्ट शाम तक आ जाएंगे. चुनाव आयोग ने सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में इस बार काउंटिंग कराने का निर्णय लिया है. स्ट्रांग रूम से लेकर मतगणना स्थल तक सीसीटीवी की जद में हैं. इसकी मांग सभी प्रमुख दलों ने की थी. सुरक्षा के मद्देनजर हर मतगणना स्थल पर बैरिकेडिंग की गई है और समर्थकों को काउंटिंग स्थल से दूर ही रखने का निर्णय लिया गया है.

बता दें कि मिजोरम में विधानसभा की 40 सीटें हैं. इस बार 209 प्रत्याशी मैदान में हैं. यह चुनाव कांग्रेस के लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि पूर्वोत्तर में यह उसका आखिरी किला है. वह सत्ता में बने रहने की कोशिश में हैं, वहीं बीजेपी अपने गठबंधन के साथ पहली बार जीत का स्वाद चखना चाहती है.

साल 2013 की बात करें तो मिजोरम में कांग्रेस ने एक तरफा जीत दर्ज की थी और उसे 34 सीटें मिली थीं. मिजो नेशनल फ्रंट को सिर्फ 5 सीटों से ही संतोष करना पड़ा था. अन्य के खाते में 1 सीट आई थी. इस बार एग्जिट पोल ने चुनाव को काफी रोमांचक बना दिया है. सभी पार्टियां खुद के जीत का दावा कर रही हैं. बागियों ने चुनाव को दिलचस्प बना दिया है.