नई दिल्ली. पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनावों की मतदान प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है. राजस्थान और तेलंगाना में शुक्रवार की शाम मतदान खत्म होने के साथ ही सभी प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में बंद हो गया. अब सभी को 11 दिसंबर का इंतजार है, जिस दिन मतगणना होगी. राजस्थान और तेलंगाना से पहले मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में चुनाव हो चुके हैं. इन तीनों राज्यों की मतगणना भी 11 दिसंबर को ही होनी है. पांच में से 4 राज्यों में मुख्यतः कांग्रेस और भाजपा के बीच ही चुनावी टक्कर है. एकमात्र तेलंगाना में टीआरएस पार्टी है, जिसके साथ कांग्रेस और भाजपा दोनों टकरा रहे हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि पांचों राज्यों में बहुमत पाने के लिए कितनी सीटों पर जीत जरूरी है.

Exit Poll Live: महा एग्जिट पोल में राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनने का अनुमान

मध्यप्रदेश में विधानसभा की कुल 230 सीटें हैं. यहां भाजपा और कांग्रेस, इन दोनों पार्टियों के बीच ही चुनावी जंग लड़ी गई है. हालांकि मैदान में कई अन्य दल भी हैं, लेकिन इन्हीं दोनों में से कोई एक पार्टी राज्य में सरकार बनाएगी. प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए 28 नवंबर को मतदान हुए थे. यहां अगर किसी पार्टी को बहुमत में आना है तो उसे 116 सीटों पर जीत हासिल करनी होगी.

राजस्थान में कुल 199 सीटों के लिए विधानसभा चुनाव के तहत मतदान हुआ है. यहां भी भाजपा और कांग्रेस ही दो प्रमुख पार्टियां हैं, जिनके बीच चुनावी जंग है. राजस्थान में बहुमत हासिल करने के लिए इनमें से किसी भी एक पार्टी को 100 सीटों पर जीत हासिल करनी होगी, तभी जाकर वह सत्ता के गलियारों तक पहुंच सकेगी.

मध्यप्रदेश और राजस्थान की तरह छत्तीसगढ़ में भी कांग्रेस और भाजपा के बीच ही चुनावी जंग है, लेकिन यहां पूर्व सीएम अजीत जोगी की तीसरी पार्टी भी है, जिसके बारे में कहा जा रहा है कि वह चुनाव परिणामों को प्रभावित करेगी. छत्तीसगढ़ में विधानसभी की कुल 90 सीटों के लिए मतदान हुआ है. यहां पर बहुमत के लिए किसी भी पार्टी को कम से कम 46 सीटें हासिल करनी होंगी.

मिजोरम में बीते 28 नवंबर को विधानसभा की कुल 40 सीटों के लिए मतदान हुए थे. यहां पर सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी तीसरी बार सत्ता में आने के लिए संघर्ष कर रही है. वहीं मिजो नेशनल फ्रंट 10 वर्षों के बाद सत्ता में अपनी वापसी की उम्मीद में है. भाजपा ने यहां की 39 सीटों पर चुनाव लड़ा था. मिजोरम में बहुमत के लिए 21 सीटों पर जीत हासिल करना जरूरी है.

तेलंगाना में राजस्थान के साथ ही शुक्रवार को मतदान संपन्न हुआ है. 119 सीटों वाली विधानसभा में जीत हासिल करने के लिए यहां तीन दलों के बीच जंग छिड़ी हुई है. सत्तारूढ़ टीआरएस, कांग्रेस और भाजपा. इस राज्य में 60 सीटों पर जीत हासिल करने वाली पार्टी ही बहुमत के आंकड़े को छू पाएगी.