नई दिल्ली: पांच राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मिजोरम और तेलंगाना के नतीजे आने शुरू हो गए हैं. तेलंगाना में मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव का समय से पहले चुनाव कराने का फैसला सही साबित हुआ है. जनता ने एक बार फिर उनपर भरोसा जाताया है. वहीं मिजोरम में पिछले 10 सालों से कांग्रेस की सरकार थी. यहां मिजो नेशनल फ्रंड यानी MNF ने एकतरफा जीत की ओर बढ़ रही है. हिन्दी भाषी राज्यों छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस सरकार बनाती हुई दिख रही है वहीं मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस दोनों की टक्कर देखने को मिल रही है लेकिन यहां किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिल रहा है.

इस बीच विपक्ष के नातओं की प्रतिक्रिया आनी शुरू हो चुकी है. पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के लिए जारी मतगणना के दौरान आ रहे रुझानों पर प्रतिक्रिया देते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को कहा कि 2019 में होने जा रहे फाइनल मैच से पहले, सेमीफाइनल में भाजपा कहीं नहीं नजर आती और लोकतंत्र में “मैन ऑफ द मैच” हमेशा जनता होती है.

उन्होंने एक के बाद एक कई ट्वीट कर कहा, लोगों ने भाजपा के खिलाफ मत डाले. यह जनादेश है और इस देश के लोगों की जीत है. यह लोकतंत्र की जीत और अन्याय, अत्याचार, संस्थानों की बर्बादी, एजेंसियों के दुरुपयोग, गरीब लोगों, किसानों, युवाओं, दलितों, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), अल्पसंख्यकों एवं सामान्य वर्ग के लिए कोई काम नहीं करने के खिलाफ हासिल जीत है.

फिलहाल दिल्ली में मौजूद और विपक्षी नेताओं के साथ बैठक कर रहीं तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता ने यह भी कहा कि ये रुझान 2019 के आम चुनावों के परिणाम की ओर इशारा करते हैं. ममता ने ट्वीट किया ‘सेमीफाइनल से साबित होता है कि सभी राज्यों में भाजपा कहीं भी नहीं है. यह, 2019 में होने जा रहे फाइनल मैच का असली लोकतांत्रिक संकेत है. लोकतंत्र में अंतत: जनता ही हमेशा ‘मैन ऑफ द मैच’ होती है.