Assembly Elections 2022 Dates: यूपी सहित 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव का ऐलान, 10 फरवरी से वोटिंग, 10 मार्च को मतगणना

Assembly Election 2022 Update: चुनाव आयोग पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों (Assembly Election 2022 Date in Hindi) का ऐलान कर दिया है.

Updated: January 8, 2022 4:16 PM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Zeeshan Akhtar

Assembly Elections 2022 Dates: यूपी सहित 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव का ऐलान, 10 फरवरी से वोटिंग, 10 मार्च को मतगणना

Assembly Elections 2022 Dates: चुनाव आयोग पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों (Assembly Election 2022 Date in Hindi) का ऐलान कर दिया है. चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड, मणिपुर, गोवा में चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है. इस ऐलान के साथ ही इस तारीख से आचार संहिता लागू हो गई है. चुनाव आयोग ने साफ़ किया है कि कोई रैली नहीं होगी. रोड शो पर रोक. किसी भी तरह की पदयात्रा नहीं होगी. कोई साइकिल या बाइक रैली नहीं होगी. ये रोक 15 जनवरी तक रोक लगाई गई है.

Also Read:

चुनाव आयोग ने ऐलान किया है कि सभी राज्यों में 7 चरणों में चुनाव होंगे. यूपी में पहला चरण 10 फरवरी को, दूसरा चरण 14 फरवरी को, तीसरा चरण 20 फरवरी को, चौथा चरण 23 फरवरी को, पांचवा चरण 27 फरवरी को, छठा चरण 3 मार्च को, 7 मार्च को सातवाँ चरण होगा. उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी से 7 मार्च तक चुनाव होंगे. जबकि पंजाब, उत्तराखंड, और गोवा में 14 फरवरी से, मणिपुर में 27 फरवरी और तीन मार्च को वोटिंग होगी.

पांच राज्यों में होने वाले चुनाव में 18 करोड़ से अधिक मतदाता वोटिंग करेंगे. कुल दो लाख पंद्रह हज़ार 368 पोलिंग बूथ होंगे. कोरोना नियमों के साथ चुनाव कराए जाएंगे. इस बार उम्मीदवार ऑनलाइन मतदान कर सकेंगे.

कोरोना प्रभावित लोगों, 80 से अधिक उम्र के लोगों और दिव्यांगों के लिए पोस्टल बैलट से वोट डालने की सुविधा होगी. कोरोना नियमों के साथ चुनाव कराये जाएंगे. पोलिंग स्टेशन में 16 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. know Your Candidate एप भी बनाया गया है, जिसमें प्रत्याशियों के बारे में सभी डिटेल होगी.

यूपी में 90 प्रतिशत लोगों को एक डोज़ लग चुकी है. चुनाव् कराने वाले सभी अफसरों और कर्मचारियों को वैक्सीन लगी होगी. पोलिंग बूथ पूरी तरह से सेनिटाइज होंगे. पोलिंग की टाइमिंग एक घंटे ज्यादा की गई. यानी एक घंटे ज्यादा समय तक वोट डाले जाएंगे.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें देश की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 8, 2022 3:54 PM IST

Updated Date: January 8, 2022 4:16 PM IST