जम्मू: जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) पर और राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा के पास गोलीबारी और गोलाबारी कर पाकिस्तान ने मंगलवार को एक बार फिर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया. कठुआ जिले में गोलीबारी में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक असिस्टेंड कमांडेंट विनय प्रसाद भी घायल भी हो गए और इलाज के दौरान मौत हो गई. भारतीय सैनिकों ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया. मुठभेड़ अब भी जारी है.

बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कठुआ जिले के हीरानगर सेक्टर में अंतररष्ट्रीय सीमा पर मंगलवार को पाकिस्तानी सैनिकों ने गोलीबारी की. उन्होंने बताया कि सीमा सुरक्षा बल के सहायक कमानडेंट भी घायल हो गया और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया यहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई. पाकिस्तानी सैनिकों ने सुंदबानी सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर भी गोलीबारी एवं गोलाबारी की.

रक्षा विभाग के एक जनसंपर्क अधिकारी ने कहा, ”पाकिस्तानी सैनिकों ने सुबह करीब 10 बजे बिना किसी उकसावे के सुंदरबनी सेक्टर में भारी हथियारों से गोलीबारी और गोलाबारी कर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया.” उन्होंने बताया कि सीमा पर तैनात भारतीय सैनिकों ने उनका मुंहतोड़ जवाब दिया. मुठभेड़ अब भी जारी है. पाकिस्तान ने पिछले 15 साल में सबसे अधिक 2,936 बार संघर्ष विराम का उल्लंघन 2018 में किया था.

नियंत्रण रेखा पर भी भारी गोलीबारी
जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में मंगलवार को नियंत्रण रेखा पर भारतीय व पाकिस्तानी सैनिकों के बीच भारी गोलीबारी जारी है। रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी. लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र आनंद ने बताया, “पाकिस्तानी सेना ने सुबह 10 बजे छोटे हथियारों व भारी क्षमता वाले हथियारों का इस्तेमाल कर सुंदरबनी सेक्टर में अकारण संघर्ष विराम का उल्लंघन किया.” उन्होंने कहा, “भारतीय सेना इसका मजबूती के साथ मुंहतोड़ जवाब दे रही है.” उन्होंने कहा कि गोलबारी अभी भी जारी है.