प्राइवेट नौकरी करने वालों के दिमाग में कहीं न कहीं नौकरी जाने का डर रहता है. वह हमेशा सरकारी नौकरी वालों से इसी मुद्दे पर खुद को कमतर आंकते हैं कि उनकी नौकरी परमानेंट है. नौकरी चले जाने के बाद आर्थिक तंगी होती है और फंड की कमी से कुछ नया काम भी लोग नहीं कर पाते हैं. लेकिन अब इसके लिए ईएसआईसी एक उम्मीद की किरण के तौर पर आ रहा है.इसके तरह प्राइवेट कर्मचारी राज्य बीमा निगम की ‘अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना’ के तहत आपको नौकरी जाने के बाद तीन महीने के दौरान 90 दिनों की सैलरी का 25 फीसदी हिस्सा मिलेगा.

इस योजना के मुताबिक, किसी प्राइवेट कंपनी में नौकरी करने वाले कर्मचारी की नौकरी चल जाने की स्थिति में 90 दिनों तक के सर्विस गैप के दौरान एक राशी दी जाएगी. यह उसकी पहले की जा रही नौकरी की 90 दिनों की सैलरी का 25 फीसदी होगा. हालांकि, इस स्कीम का फायदा कर्मचारी जीवन में सिर्फ एक बार ही उठा सकता है. एक बार इसका लाभ उठा लेने के बाद कर्मचारी दोबारा इसका लाभ नहीं उठा सकता है.

इस तरह करें अप्लाई
नौकरी से हाथ धोया कर्मचारी इसके लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन अप्लाई कर सकता है. ऑफलाइन अप्लाई करने के लिए ईएसआई की वेबसाइट पर फॉर्म दिया गया है. वहां से फॉर्म डाउनलोड करके और भरकर संबंधित ब्रांच ऑफिस में जमा करवाना होगा. फॉर्म जमा करते वक्त आपको 20 रुपये का गैर न्यायिक कागज पर नोटराइज्ड एफिडेविट भी जमा करना होगा.

जरूरी जानकारी
आपके द्वारा जमा की गई एफिडेविट में इसमें एबी-1 से लेकर एबी- 4 तक के फार्म को जमा करवाया जाएगा. वैसे आप वेबसाइट www.ESIC.nic.in पर इसके बारे में सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसके लिए आप कोई अलग-अलग सेक्शन में डिटेल से चीजें समझाई गई हैं.