नई दिल्ली: लखनऊ लोकसभा सीट से पांच बार 1991, 1996, 1998, 1999 और 2004 में निर्वाचित हुए भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की आज 95वीं जयंती है. इस मौके पर पूरा देश उन्हें श्रद्धांजलि दे रहा है. केंद्र सरकार भी इस मौके पर आज दो बड़ी योजनाओं की शुरुआत करेगी. अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के मौके पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ‘अटल भूजल’ और ‘अटल टनल’ नाम से दो योजनाओं की शुरुआत करेंगे.

पीएम मोदी का लखनऊ दौरा आज, अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का करेंगे लोकार्पण

केंद्र सरकार इन दोनों परियोजनाओं के लिए 6 हजार करोड़ रुपए देगी. इस योजना से राजस्थान, हरियाणा, गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र को लाभ मिलेगा. इस योजना के पक्ष में सरकार ने दावा किया है कि इससे किसानों की आय दोगुनी करने में मदद मिलेगी. सरकार का कहना है कि इन योजनाओं से 8,350 गावों को फायदा पहुंचेगा. बता दें, सरकार का कहना है कि अटल भूजल योजना पर पांच साल में 6 हजार करोड़ रुपए का खर्च आएगा. जिसमें 3 हजार करोड़ वर्ल्ड बैंक मदद करेगा जबकि 3 हजार करोड़ सरकार देगी.

वहीं, अगर अटल टनल की बात की जाए तो यह मनाली से लेह तक होगी. इस योजना को साल 2005 में मंजूरी मिली थी. इसके लिए सरकार ने 4 हजार कोरड़ रुपए की मंजूरी दी है. कुल 8.8 किलोमीटर लंबी इस योजना का तकरीबन 80 फीसदी काम पूरा हो चुका है.