नई दिल्‍ली: 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह से दो दिन पहले, पूर्ण ड्रेस रिहर्सल आज से शुरू हो गया है. दिल्ली यातायात पुलिस ने घोषणा की है कि रिहर्सल पर भी स्वतंत्रता दिवस के समान यातायात प्रतिबंध होंगे. ट्रैफिक पुलिस ने बुधवार को लाल किले के चारों ओर 6 सड़कों पर वाहन के आवागमन पर रोक लगाई है.

 

बुधवार सुबह पांच से 9 बजे तक स्वतंत्रता दिवस पर आम जनता के लिए इन सड़कों को बंद कर दिया जाएगा. जो कि इस प्रकार है:-
1. नेताजी सुभाष मार्ग दिल्ली गेट से छत्ता रेल तक
2. जीपीओ दिल्ली से छत्ता रेल तक लोथियन रोड
3. एससी मुखर्जी मार्ग एचसी सेन मार्ग से यमुना बाज़ार चौक तक
4. फाउंटेन चौक से लाल किले तक चांदनी चौक रोड
5. रिंग रोड से नेताजी सुभाष मार्ग से निशाद राज मार्ग
6. एस्प्लेनेड रोड और इसके लिंक रोड नेताजी सुभाष मार्ग से

Happy Independence Day 2018: 72वें स्‍वतंत्रता दिवस पर हिंदी में भेजें ये Wishes, Quotes, Whatsapp message, SMS और Greetings

इन मार्गों पर जाने से बचें
इसके अलावा दिल्‍ली यातायात पुलिस ने उन सड़कों की एक सूची भी जारी की है, जिनसे वाहनों ऐसे मार्गों पर जाने से बचेंगे. बुधवार को नेताजी सुभाष मार्ग, लोथियन रोड, एसपी मुखर्जी मार्ग, चांदनी चौक रोड, निषाद राज मार्ग, एस्पलेनैड रोड और इनको जोडऩे वाली सड़कें सुबह पांच बजे से सुबह नौ बजे तक बंद रहेंगी. बिना पार्किंग लेबल की गाडिय़ां तिलक मार्ग, मथुरा रोड, बहादुर शाह जफर मार्ग, सुभाष मार्ग, जवाहरलाल नेहरू मार्ग और रिंग रोड के निजामुद्दीन ब्रिज से आईएसबीटी ब्रिज के बीच हिस्से की ओर न जाएं और वैकल्पिक रास्तों का इस्तेमाल करें।

डीटीसी समेत अन्‍य बसें भी अलग मार्ग से चलेंगी
आम तौर पर लाल किले, जामा मस्जिद और दिल्ली के मुख्य रेलवे स्टेशन तक आने आने वाली बसों को कम या हटा दिया जाएगा. स्वतंत्रता दिवस समारोह के स्थान के पास से रेलवे स्टेशन, बस स्टेशनों और अस्पतालों के लिए वैकल्पिक मार्ग खुले रहेंगे. निजामुद्दीन पुल और वजीराबाद पुल के बीच भारी वाहनों को 14 अगस्त से 12 बजे से 15 अगस्त को 11 बजे तक प्रतिबंध रहेगा. इसके अलावा महाराणा प्रताप आईएसबीटी और सराय काले खां आईएसबीटी के बीच अंतरराज्यीय बसों को सुबह 4 बजे से 11 बजे तक अनुमति नहीं दी जाएगी. डीटीसी समेत स्थानीय शहर की बसें 15 अगस्त को हनुमान सेतु और भैरॉन रोड टी-पॉइंट के बीच 4AM से 11 बजे तक रिंग रोड पर नहीं चलेगी.