नई दिल्ली: आयुष मंत्रालय ने 21 जून को देशभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) के अवसर पर सुबह सात बजे से आठ बजे तक होने वाले कार्यक्रमों की उपग्रह से तस्वीर लेने के लिये देश की प्रमुख अंतरिक्ष एजेंसी इसरो से संपर्क किया है. मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन विभिन्न आयोजन स्थलों पर योग करने वालों के आकलन के लिए मंत्रालय ने इसरो की सहायता मांगी है. पिछले साल 18 से 20 औपचारिक आयोजन हुए थे और करीब साढ़े सात करोड़ लोगों ने योग किया था.

चौथा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
इतना ही नहीं 21 जून को आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर देश भर में आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा लेने वाले लोगों की संख्या का पता करने में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की मदद ली जाएगी. आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्यराज कटोचा ने चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन की व्यापक तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि इस बार इसरो की भी मदद ली जा रही है. कटोचा ने कहा ‘हमने इसरो से मदद मांगी है जिसे स्वीकृति मिल गई है. इसमें हमने कहा है कि देश भर में योग दिवस के कार्यक्रम खुले आयोजित होते हैं, इसलिये आयोजनों में हिस्सा लेने वालों की संख्या का मैपिंग के जरिये पता लगाना आसान होगा.

इसरो इस तरह करेगा मदद
उन्होंने कहा कि इस कवायद की कार्ययोजना इसरो के साथ तैयार की जा रही है. इसरो ने मंत्रालय को भरोसा दिलाया है कि योग दिवस की मैपिंग करना संभव है और आयोजन के बाद अगले 24 घंटे में इसकी रिपोर्ट भी दी जा सकती है. कटोचा ने बताया कि चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य आयोजन इस साल देहरादून में आयोजित होगा. इससे पहले दिल्ली, चंडीगढ़ और लखनऊ में मुख्य आयोजन हो चुके हैं. मुख्य आयोजन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शिरकत करते हैं.

12 करोड़ लोगों को जोड़ने का लक्ष्य
उन्होंने बताया कि इस बार पिछले सालों से भव्य और व्यापक आयोजन की तैयारियों के मद्देनजर देश भर में शहरों और ग्राम पंचायत स्तर तक लगभग 12 करोड़ लोगों को आयोजन से जोड़ने और विदेशों में भारतीय दूतावासों के अलावा भारतीय समुदाय को इससे जोड़ने की खास तैयारियां की गई हैं. आयुष मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव रंजीत कुमार ने बताया कि इस बार योग ग्राम योजना भी शुरू की जाएगी. इसमें प्रत्येक प्रखंड में कम से कम एक ऐसा गांव बनाने का प्रस्ताव है जिसके प्रत्येक परिवार का कम से कम एक सदस्य योगाभ्यास करता हो.

चीन में योग कराएगा 22 लोगों का दल
इसके तहत आयुष मंत्री श्रीपद नायक ने पंचायतों को पत्र लिखकर योग दिवस में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने के लिये लोगों को प्रेरित करने की अपील की है. कुमार ने बताया कि राजस्थान सरकार कोटा में योगगुरु बाबा रामदेव की अगुवायी में अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस मनाएगी. इसमें मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी उनके साथ शिरकत करेंगी. उन्होंने बताया कि मंत्रालय की ओर से 22 सदस्यीय दल खास तौर पर चीन भेजा गया है. यह दल चीन के अलग अलग इलाकों में जाकर योग के लिए लोगों को प्रेरित करेगा.