नई दिल्ली: केंद्र का महत्वकांक्षी कार्यक्रम राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत करीब 55 करोड़ लोगों को लाभ होगा क्योंकि 10.74 करोड़ परिवार को इसके दायरे में लाने का लक्ष्य रखा गया है. केंद्रीय मंत्री जे पी नड्डा ने यह जानकारी दी. स्वास्थ्य मंत्री नड्डा ने कहा, ‘29 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों ने सहमति पत्र पर दस्तखत किए और प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के क्रियान्वयन पर काम शुरू किया. पायलट आधार पर 16 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में इसे शुरू किया गया है. योजना 25 सितंबर को पूर्ण रूप से लागू होने से पहले अन्य राज्य / केंद्र शासित प्रदेश इसे पायलट आधार पर शुरू करेंगे.

भारत की सबसे साफ ट्रेन कौन सी है? 200 ट्रेनों को सफाई के पैमाने पर दिए जाएंगे नंबर

एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि योजना के तहत स्वास्थ्य से जुड़े आंकड़ों की सुरक्षा और उसके भंडारण को लेकर ऐसी व्यवस्था की गई है जिससे संबंधित व्यक्ति की मंजूरी के बिना साझा नहीं किया जाएगा. उन्होंने कहा कि योजना के तहत लाभार्थी के रूप में व्यक्ति की पहचान के साथ उसे एक कार्ड जारी किया जाएगा ताकि वह सालाना पांच लाख रुपये तक स्वास्थ्य बीमा का लाभ ले सके.

प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान (आयुष्मान भारत योजना) पूरे देश में 25 सितंबर को शुरू किया जाएगा.कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के बीच सोमवार को एक समझौते पर हस्ताक्षर हुए. इसके तहत एक लाख आरोग्य मित्रों को प्रशिक्षण दिया जाएगा. आरोग्य मित्र योजना के तहत लाभार्थियों की पहचान में मदद करेंगे.

छत्तीसगढ़ में यूपी जैसा मामला, एंबुलेंस में ऑक्सीजन खत्म होने से 5 साल की बच्ची की मौत

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने बताया कि कि सरकार की महत्वाकांक्षी ‘आयुष्मान भारत’ योजना में अस्पताल में भर्ती से तीन दिन पहले से 15 दिन बाद तक की दवाओं और जांच खर्च भी शामिल होगा. गौरतलब है कि इस योजना के तहत गरीब और वंचित परिवारों के पांच लाख रुपये तक के अस्पताल खर्च का वहन किया जाएगा.

समय पर दवा लेने की याद दिलाने वाला मोबाइल एप्प कारगर: अध्ययन

कार्यक्रम में डेटा निजता और सूचना सुरक्षा नीति व धोखाधड़ी रोधी दिशानिर्देश भी जारी किए गए. उन्होंने कहा कि ऐसी फर्जी वेबसाइट चलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी जो सरकार की बीमा योजना के नाम पर नकली योजनाओं से लोगों को लुभाकर उनसे ठगी करते हैं.