बेंगलुरू: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के बाद आए अधिकतर एग्जिट पोल में बीजेपी को ज्यादा सीट मिलती नजर आ रही है. 7 एग्जिट पोल में से 4 में बीजेपी को सबसे ज्यादा सीट मिलती नजर आ रही है. इन एग्जिट पोल से बीजेपी के नेता और कार्यकर्ता खुश हैं हालांकि पहले भी एग्जिट पोल गलत साबित हुए हैं इसलिए अधिकतर नेता और कार्यकर्ता इसपर खुलकर बोलने से बच रहे हैं लेकिन कर्नाटक में बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी एस एदियुरप्पा अपनी जीत को लेकर उत्साहित हैं. कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा को पूरा यकीन है कि कर्नाटक में अगली सरकार उनके नेतृत्व में बीजेपी ही बनाएगी. एग्जिट पोल के नतीजों से गदगद येदियुरप्पा ने रविवार को कहा कि वह लिखकर दे सकते हैं कि बीजेपी कर्नाटक विधानसभा का चुनाव पूर्ण बहुमत से जीतेगी और 125 से 130 सीटें हासिल करेगी.

येदियुरप्पा ने दावा किया कि बीजेपी के पक्ष में जबरदस्त लहर है और चुनाव के परिणाम से ये बात सामने आ जाएगी. येदियुरप्पा ने कहा, ‘‘मैं कर्नाटक की राजनीति में लंबे समय से हूं, मैं यह लिख कर दे सकता हूं कि बीजेपी पूर्ण बहुमत से कर्नाटक का चुनाव जीतेगी. नतीजे आने के बाद आप इसे मिला लेना.’’

येदियुरप्पा ने कहा कि उनके राजनीतिक सफर में उनका आकलन कभी गलत नहीं हुआ और उन्हें उम्मीद है कि बीजेपी 125 से 130 सीटें जीतेगी. उन्होंने आगे कहा, ‘‘हमें 125 से 130 सीटें जीतने की उम्मीद है. कांग्रेस 70 सीट भी पार नहीं करेगी और जेडीएस 24-25 सीट से आगे नहीं बढ़ेगी. ये मेरे आंकड़े हैं और मेरे राजनीतिक सफर में मेरा आकलन कभी गलत नहीं हुआ.’’

बता दें कि एग्जिट पोल में त्रिशंकु विधानसभा के आसार नजर आ रहे हैं. सात एग्जिट पोल में से पांच में किसी पार्टी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है. सर्वे के आकलन से कहा जा रहा है कि जेडीएस बीजेपी और कांग्रेस की राह में रोड़ा अटका सकता है. कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कुल 224 सीटें हैं और बहुमत के लिए 112 सीटें जरूरी हैं. रिपब्लिक-जन की बात सर्वे में जहां बीजेपी को 114 सीटें मिलती दिख रही हैं, वहीं इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के सर्वे में कांग्रेस को अधिकतम 118 सीटें दी गई हैं. इसके अलावा एबीपी-सीवोटर, न्यूज एक्स-सीएनएक्स, टाइम्स नाउ-वीएमआर, न्यूज नेशन और इंडिया टीवी-वीएमआर के सर्वे में किसी को भी बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है.

ये भी पढ़ें- एग्जिट पोल: बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर, JDS बनी किंगमेकर

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बहुमत के लिए 113 सीट जरूरी हैं. साल 2013 के चुनाव में कांग्रेस ने 122 सीट जीती थीं. बीजेपी और जेडीएस को 40-40 सीटें मिली थीं. कर्नाटक जनता पक्ष को छह , बडवारा श्रमिकारा रैयतरा को चार , कर्नाटक मक्कल पक्ष , समाजवादी पार्टी और सर्वोदय कर्नाटक पक्ष को एक एक सीटें मिली थीं और नौ निर्दलीय विजयी रहे थे. मतगणना 15 मई को होगी.