लखनऊ: बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती का जन्मदिवस आज ‘जनकल्याणकारी दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा. इस मौके पर वह लखनऊ पार्टी कार्यालय पर ब्लू बुक ‘मेरे संघर्षमय जीवन एवं बसपा मूवमेंट का सफरनामा भाग-15’ का विमोचन करेंगी. मायावती का यह 64वां जन्मदिन है. बसपा कार्यकर्ता हमेशा ही उनके जन्मदिन को हषरेल्लास के साथ मनाते हैं. मायावती का जन्मदिन प्रदेश के सभी जिलों में मनाया जाएगा. बसपा कार्यकर्ता आज गरीबों और निराश्रितों को मदद भी करेंगे. जन्मदिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में मायावती द्वारा दिए जाने वाले संदेश को लाइव दिखाए जाने की तैयारी भी है.

मायावती अपने जन्मदिन के मौके पर पार्टी कार्याकर्ताओं को विधानसभा चुनाव की तैयारियों के संबंध में खास टिप्स दे सकती हैं. इस दौरान वह भाजपा का पोल खोलो अभियान भी चलाने की घोषणा भी कर सकती हैं. ज्ञात हो कि मायावती का जनाधार लगातार गिरता जा रहा है. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में उनकी पार्टी वह ‘जीरो’ सीट पाई थी. जबकि 2017 के विधानसभा चुनाव में उन्हें 19 सीट पर संतोष करना पड़ा था. इसके अलावा, लोकसभा चुनाव 2019 में बसपा ने सपा के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ा और 10 सीटें जीती लेकिन यह गठबंधन चुनाव के बाद ही टूट गया.

मायावती इस समय मिशन 2022 की तैयारियों में जुटी हुई हैं. उनका सारा ध्यान उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव पर है. इसी उद्देश्य से संगठन को मजबूत करने और जातिगत समीकरण साधने में लगी हुई हैं.