गर्मी का मौसम चल रहा है, सूरज अपनी तेज किरणों से सभी के चेहरे और शारीर को नुकसान पंहुचा रहा है। गर्मी सभी परेशान है चाहे वह इंसान हो या कोई भी जीव-जंतु। गर्मी साल के इस महीने में अपने चरम पर रहती है। इस महीने में कोई भी व्यक्ति गर्मी से सबसे ज्यादा प्रभावित होता है। तो इस तरह के गर्मी से बचने के लिए सभी को सही उपाय करना सबसे जरुरी है। तो आज हम आपको गर्मी में इस कड़ी धुप से बचने के लिए सही और सरल उपाय बताएंगे जो की काफी फायदेमंद रहेगा इस गर्मी से बचने के लिए। यह भी पढ़ें: गर्मी में ताजा रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये खास फूड Also Read - कुछ ऐसे जुड़ी हुईं जन्मीं ये दो बच्चियां, तस्वीरें देख इस एक बात से डॉक्टर भी हैरत में

  • गर्मी में चलने वाली गर्म हवा चलती है जो आपको बीमार करने के लिए काफी होती है। इस से बचने के लिए घर से निकलते समय हमेशा पानी पीकर निकलें और साथ में हमेशा पानी रखें। वहीं एक छोटा प्याज भी जेब में रख लेने से लू लगने का डर काम हो जाता है।
  • गर्मी के मौसम में शारीर को सबसे अधिक अगर किसी चीज की जरुरत होती है तो वह है पानी। गर्मी से खुद को बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं जिससे आपके शारीर में पनि की मात्रा बनी रहे।
  • गर्मी में अक्सर त्वचा बेजान और रूखी होने के कारण काली नजर आती है। इससे बचने के लिए रोज रात को सोने से पहले अपने त्वचा पर शहद में नींबू मिलाकर लगाएं जिस से आपकी खोई हुई रंगत लौट आएगी।
  • गर्मी ज्यादा से ज्यादा कम मसाले वाली चीजे खाएं। खाने के साथ सलाद और हरी चटनी का सेवन जरूर करें। इससे आपकी पाचन शक्ति एक दम ठीक रहेगी।
  • गर्मी के मौसम में अपने शारीर के त्वचा को ठीक रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा सूती के कपड़े पहने। सूती के कपड़े पसीना सोखने में कारगर होते हैं। इस के उपयोग से शरीर में दाने नहीं आएंगे।
Also Read - कहीं आप Used Condom का इस्‍तेमाल तो नहीं कर रहे हैं, अब हो जाएं सावधान

Also Read - Brucellosis Precautions: चीन में नए वायरस का हमला, अब ब्रूसीलोसिस मचा रहा तहलका, जानें भारत में इससे बचने के क्या हैं उपाय