नई दिल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को हरियाणा के रोहतक में विजय संकल्प रैली को संबोधित करते हुए कहा कि बीते 100 दिन में देश और दुनिया ने देखा है कि हर चुनौती को चाहे वो दशकों पुरानी हो या फिर भविष्य की हो, भारत अब हर चुनौती से सीधे टकराने वाला है. उन्‍होंने कहा कि 7 सितंबर को सुबह 1:50 बजे, पूरा देश टीवी के सामने बैठा था, चंद्रयान मिशन को देख रहा था. उन 100 सेकंड में, मैंने देखा कि कैसे एक घटना ने पूरे देश को जगाया और देश को एक साथ बांध दिया. जैसे हम स्पोर्ट्समैन स्पिरिट की बात करते हैं, वैसे ही हिंदुस्तान में इसरो की आत्मा है.

उन्‍होंने कहा कि बीते 5 वर्ष में हरियाणा को भारतीय जनता पार्टी की केंद्र और राज्य सरकार के डबल इंजन का पूरा लाभ मिला है. अभी हरियाणा में केंद्र सरकार की मदद से लगभग 25 हज़ार करोड़ रुपए के बड़े प्रोजेक्ट्स पर काम चल रहा है.

सरकार के 100 दिन देश में बड़े परिवर्तन के रहे हैं
प्रधानमंत्री ने राज्‍य में 2 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया है. मोदी ने कहा ये संयोग ही है कि मैं हरियाणा ऐसे समय में आया हूं, जब केंद्र में भाजपा-एनडीए की सरकार के नए कार्यकाल के भी 100 दिन हो रहे हैं. ये 100 दिन, विकास के रहे हैं, विश्वास के रहे हैं, देश में बड़े परिवर्तन के रहे हैं. ये 100 दिन, निर्णय के रहे हैं, निष्ठा के रहे हैं, नेक नीयत के रहे हैं. ये 100 दिन, जन संकल्प के रहे हैं, जन सिद्धियों के रहे हैं, जनहित में सुधार के रहे हैं.

100 दिन में बड़े फैसलों की प्रेरणा आप सभी
पीएम ने कहा बीते 100 दिन में जो भी बड़े फैसले लिए गए हैं, उनकी प्रेरणा और प्रोत्साहन आप सभी हैं, 130 करोड़ भारतवासी हैं. आपके अभूतपूर्व विश्वास के बल पर ही कृषि से लेकर राष्ट्र की रक्षा-सुरक्षा से जुड़े बड़े निर्णय सरकार ले पाई है. आतंकवाद से निपटने के लिए, मुस्लिम बहनों के अधिकारों की सुरक्षा के लिए और हमारे हेल्थ सेक्टर की बेहतरी के लिए अनेक कानून बनाए गए हैं.

अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाने का रोडमैप बनाया
मोदी ने कहा कि इसी तरह अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाने के लिए अलग-अलग सेक्टर्स को मदद करने का रोडमैप रखा गया है. देश में बैंकिंग व्यवस्था को मजबूत करने के लिए ऐतिहासिक फैसले भी लिए गए हैं. ये अभी शुरुआत है, जिसका निश्चित लाभ आने वाले समय में मिलेगा.

100 दिनों में संसद के जितने बिल पास हुए हैं, उतने कभी नहीं हुए 
इसके अलावा इन 100 दिनों में एक और महत्वपूर्ण काम हुआ है. इस दौरान संसद के सत्र में जितने बिल पास हुए हैं, जितना काम हुआ है, उतना किसी सत्र में पिछले 6 दशक में नहीं हुआ. बहुत देर रात तक बैठकर नए कानूनों पर चर्चा की गई है. ये मंच बीजेपी का है लेकिन संसद में रिकॉर्ड कार्यों के लिए मैं सभी दलों को धन्यवाद देता हूं.

जम्मू कश्मीर, लद्दाख के करोड़ों साथियों के साथ नई सोच
प्रधानमंत्री ने कहा, जम्मू कश्मीर और लद्दाख का मामला हो या फिर गंभीर होता जल संकट, 130 करोड़ देशवासियों ने मिलकर नए समाधान तलाशने शुरू कर दिए हैं. जम्मू कश्मीर के, लद्दाख के करोड़ों साथियों के साथ मिलकर एक नई सोच के साथ, उनके सपनों को, आकांक्षाओं को, पूरा करने में हम जुट गए हैं.

देश के हर किसान परिवार को दिलाएंगे
मोदी ने कहा, हमने संकल्प लिया था कि, पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ देश के हर किसान परिवार को दिलाएंगे. सरकार बनते ही इसको लागू कर दिया गया है. अभी तक देशभर में इस योजना के तहत देश के 7 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को लाभ मिल चुका है, जिसमें से 13 लाख से अधिक परिवार सिर्फ हरियाणा के ही हैं.

नियमित पेंशन से 8 लाख किसान जुड़े
पीएम ने कहा कि इतने कम समय में ही देशभर के किसानों के खाते में 21 हज़ार करोड़ रुपए तो हरियाणा के किसानों के खाते में सवा 4 सौ करोड़ रुपए जमा हो चुके हैं. किसान परिवारों के लिए ही पेंशन का एक और बड़ा संकल्प आपके सामने भाजपा ने रखा था. बुढ़ापे में सहारा देने वाली, हर महीने 3 हजार रुपए की नियमित पेंशन सुनिश्चित करने वाली ये योजना भी शुरू हो चुकी है. बहुत ही कम समय में देशभर के करीब 8 लाख किसान भाई-बहन इस योजना से जुड़ चुके हैं. इनमें से 33 हज़ार से अधिक हरियाणा के हैं.

किसानों की आमदनी दोगुनी करने का लक्ष्‍य
मोदी ने कहा, किसानों के हित में ऐसे अनेक प्रयास हो रहे हैं, जिनके बल पर 2022 तक आमदनी दोगुनी करने का लक्ष्य पूरा करने का प्रयास किया जाएगा. किसानों की लागत कम हो, फसल का उचित दाम उन्हें मिले, उपज की बर्बादी ना हो इसके लिए निरंतर काम चल रहा है.

जल जीवन मिशन पर साढ़े 3 लाख करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे
मोदी ने कहा भाजपा का एक और संकल्प है जिस पर बहुत बड़े पैमाने पर काम शुरू कर दिया गया है. साल 2024 तक देश के हर घर तक जल पहुंचाने के लिए देश जुट चुका है. जल जीवन मिशन पर पूरा देश जुट चुका है. हरियाणा भी इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहा है. ये तय किया गया है कि पानी को बचाने और घर-घर जल पहुंचाने के लिए आने वाले 5 वर्षों में साढ़े 3 लाख करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. इसका लाभ हरियाणा को भी मिलने वाला है.

नाती-पोतों का बेहतर जीवन के लिए बहुत जरूरी
प्रधानमंत्री ने कहा कि अपने स्तर पर हम छोटे-बड़े जो भी प्रयास कर सकते हैं, वो ज़रूर करें. हम उतना ही पानी जमीन से या दूसरे स्रोतों से लें जितना जरूरी है. ये जागरूकता लाना अपने बच्चों के लिए, अपने नाती-पोतों का बेहतर जीवन के लिए बहुत जरूरी है.

130 करोड़ देशवासियों के स्वास्थ्य की चिंता
पीएम ने कहा कि हम सब जानते हैं कि भारत में स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार करने की आवश्यकता है, लेकिन ऐसा रोडमैप पहले किसी के पास नहीं था, जिसमें 130 करोड़ देशवासियों के स्वास्थ्य की चिंता समाहित हो. इसी सोच के साथ कुछ दिन पहले ही हरियाणा में 10 आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की शुरुआत मैंने दिल्ली से की थी. आज गुरुग्राम में नए मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया गया है. इससे स्वास्थ्य सुविधाएं भी बढ़ेगी और हमारे युवाओं को मेडिकल की पढ़ाई के लिए अधिक अवसर भी मिलेंगे.