गर्मियों के मौसम में लोग अक्सर जॉगिंग करने से कतराते हैं। और इसकी वजह है मौसम में बदलाव। पर हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने, तो गर्मियों में भी जॉगिंग करने के कई फायदे होते हैं। गर्मियों में जहाँ लोग सामान्य पैदल चलने से भी कतराते हैं, जिसकी वजह से उनका वज़न इस मौसम में बढ़ने लगता है और उनकी सेहत पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। तो आइये हम बताते है कि गर्मियों में रोज़ाना क्यों करनी चाहिए जॉगिंग।

फिटनेस के लिए ज़रूरी जॉगिंग : जॉगिंग करने से आपकी काम करने की क्षमता बढती है। इतना ही नहीं ये आपके शरीर को चुस्त और फुर्तीला बनाए रखती है।

womens-fitness

 

वज़न घटाने में मददगार जॉगिंग : जॉगिंग आपके शरीर की अतिरिक्त चर्बी यानि फैट को जल्दी घटता  है। खासकर कमर, जाँघों और कूल्हों के आस-पास जमे फैट को घटाने में मदद मिलती है।

hypothyroidism-weight-loss-722x406

 

बेहतर होता है हाजमा : जॉगिंग से मेटाबोलिज्म बढ़ता है, जिससे आपके शरीर को अधिक उर्जा की आवश्यकता होती है। शरीर ये उर्जा खाने को जल्दी पचाकर प्राप्त करता है, इससे शरीर का हाजमा दुरुस्त रहता है।

health_food_fitness

 

हड्डियों को बनाए मज़बूत : रोज़ाना जॉगिंग करने से शरीर की हड्डियाँ मज़बूत होती हैं। खासतौर पर हमारी कमर, कूल्‍हों और टांगों की मांसपेशियों और हड्डियों को इससे बहुत लाभ मिलता है।

CROH_health_OnHealth_Feature Bone Workout_01-14

 

दिल को रखती है सुरक्षित : जॉगिंग से दिल की बीमारियां दूर रहती हैं। यह दिल की मांसपेशियों को मजबूत बनाकर उसकी कार्यक्षमता में इजाफा करती है।

HeartHealth_CBP1047250_600x350_1