अहमदाबाद| भारत की यात्रा पर गए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आज एक विशेष उपहार भेंट करेंगे. नेतन्याहू अपने भारतीय दोस्त (प्रधानमंत्री मोदी) को समुद्री पानी को पीने लायक बनाने वाली प्रौद्योगिकी से लैस एक जीप भेंट करेंगे. पिछले साल इजरायल के ओल्गा बीच पर दोनों नेताओं ने इस जीप से यात्रा की और प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करते हुये साफ पानी पीया था. Also Read - Locust को कंट्रोल करने जैसलमेर में हेलिकॉप्‍टर तैनात, 6 राज्‍यों के 70 जिले में फैल चुकी हैं टिड्डियां

Also Read - लद्दाख के निमू में पीएम मोदी ने की थी सिंधु दर्शन पूजा, सामने आया ये VIDEO

Live: गुजरात में दिखा मोदी-नेतन्याहू की दोस्ती का नया रंग, साथ उड़ाई पतंग

Live: गुजरात में दिखा मोदी-नेतन्याहू की दोस्ती का नया रंग, साथ उड़ाई पतंग

Also Read - साउथ चाइना सी में यूएस नेवी के दो विमानवाहक युद्धपोतों का अभ्‍यास, तनाव में चीन

सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की कि यह जीप भारत पहुंच चुकी है. जीप को भुज भेजा गया है. इस जीप से समुद्री जल को साफ करने का प्रदर्शन किया जाएगा.

बता दें कि पिछले साल जुलाई में जब पीएम मोदी अपनी ऐतिहासिक इजरायली यात्रा पर गए थे तब नेतन्याहू संग डोर बीच का दौरा किया था. इस दौरान नेतन्याहू ने खुद मोदी के लिए जीप ड्राइव की थी. यह जीप समुद्र के खारे पानी को पीने लायक शुद्ध पानी बना देती है. इजरायली यात्रा पीएम मोदी ने खुद इस जीप से साफ किए हुए पानी को पीया था. इस जीप का इस्तेमाल कच्छ के घने रेगिस्तान में किया जा सकता है.

jeep water

इसकी कीमत 3.90 लाख शेकेल्स (करीब 72 लाख रुपए) बताई गई है. इस जीप का वजन: 1540 किलो और  स्पीड: 90 kmph है. यह पानी के किसी भी सोर्स (जैसे, नदी, तालाब, समुद्र) से कनेक्ट हो जाती है. इसी युद्ध के दौरान भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू रविवार को छह दिन की ‘‘ऐतिहासिक’’ यात्रा पर भारत आए हैं. नेतन्याहू की यात्रा 15 साल बाद किसी इजरायली प्रधानमंत्री की दूसरी भारत यात्रा है. इससे पहले 2003 में पूर्व इजरायली प्रधानमंत्री एरियल शेरोन ने भारत की यात्रा की थी. नेतन्याहू ने मंगलवार को ताज का दीदार किया और आज वह गुजरात में हैं.  वह मुंबई भी जाएंगे.