Bharat Bandh Live Update: किसानों के लिए लाए गए बिल पर देशभर में प्रदर्शन हो रहा है. भारतीय किसान यूनियन और अन्य किसान संगठन देश में भारत बंद को सफल बनाने के लिए सड़कों पर उतर चुके हैं. इसमें कुल 31 संगठन शामिल हुए हैं. बता दें कि इन प्रदर्शनों को कई पार्टियों जैसे AAP, TMC, RJD और CONGRESS का समर्थन मिला हुआ है.Also Read - एलन मस्क के लिए पलक पांवड़े बिछाने को तैयार हैं कई राज्य, अब बेंगलुरु में टेस्ला प्लांट स्थापित करने के लिए किया आमंत्रित

बता दें कि इससे पहले पंजाब में तीन दिवसीय रेल रोको अभियान की शुरुआत की गई. यहां किसान रेलवे ट्रैक पर आकर लेट गए और ट्रेन आवागमन को बाधित किया. इन किसानों की मांग है कि भारत सरकार द्वारा जारी इन 2 बिल्स को वापस लिया जाए. Also Read - India Post Bihar GDS Result 2021: भारतीय डाक ने बिहार जीडीएस परीक्षा का परिणाम जारी किया, चेक करें

Also Read - Capt. Amarinder Singh ने चुनाव से पहले कांग्रेस और मुख्यमंत्री पद छोड़कर बनाई नई पार्टी, जानें उनके बारे में सबकुछ

Live Updates

  • 12:35 PM IST
    भाजपाईयों ने पप्पू यादव के कार्यकर्ताओं को खदेड़ कर पीटा

    बिहार में किसान बिल के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे पप्पू यादव की जनअधिकार पार्टी के कार्यकर्ताओं और भाजपा के कार्यकर्ताओं के बीच पटना में झड़प देखने को मिली. इस दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं ने पप्पू यादव की पार्टी के कार्यकर्ताओं पर लाठी-डंडों से हमला बोल दिया और खदेड़ कर पिटाई की. बता दें कि जनअधिकार पार्टी के कार्यकर्ता किसान बिल के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए भाजपा कार्यालय में घुसने की कोशिश कर रहे थे. इसी बीच मना करने के बावजूद प्रदर्शनकारी नहीं मानें और दोनों गुटों के बीच झड़प देखने को मिला.

  • 11:51 AM IST
    ऐतिहासिक फैसले
    अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने युवा और किसानों के लिए ऐतिहासिक फैसले लिए हैं. ऐसे में लोगों के जीवन में अगर सरकार कम दखल देगी, तो वो बेहतर होगा. आजादी के बाद किसानों को लेकर कई तरह के नारे लगे हैं, लेकिन वे नारे खोखले थे.
  • 11:43 AM IST
    किसानों के कंधे पर बंदूक रखकर चला रहे कुछ लोग

    भारतीय जनसंघ के जनक रहे पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के मौके पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि कृषि बिल से छोटे किसानों को और अधिक लाभ होगा. किसान अपनी मर्जी से अपनी फसलों को अब बेंच सकता है. इससे किसानों को बेहतर दाम मिलेंगे. पीएम ने कहा कि जिन्होंने किसानों से झूठ बोला है, अब वे लोग किसानों के कंधे पर बंदूक रख चला रहे हैं.

  • 11:33 AM IST
    तेज प्रताप यादव ने की अगुवाई
    RJD नेता तेज प्रताप यादव ने किसान बिल के खिलाफ बिहार की सड़कों पर मोर्चा निकाला और खुद ट्रैक्टर पर बैठकर किसानों व प्रदर्शन कर रहे लोगों की अगुवाई करते दिखे. इस दौरान तेजस्वी यादव ने ट्रैक्टर भी चलाया.
  • 10:52 AM IST
    तेजस्वी का बयान- किसान विरोधी है बिल

    राष्ट्रीय जनता दल (RJD) नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि सरकार ‘fund daata’ के नाम पर अन्नदाता को पपेट बना रही है. फार्म बिल किसान विरोधी है. सरकार का कहना है कि वह 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करना चाहते हैं लेकिन Farm Bill 2020 से किसान और गरीब हो जाएगा. कृषि क्षेत्र का निजीकरण हो जाएगा
  • 10:48 AM IST
    किसानों की चिंता

    अगर किसानों की चिंता की बात करें तो उन्हें MSP की असल चिंता है. उन्हें कृषि मंडियों को लेकर डर सता रहा है. उन्हें डर है कि कहीं कृषि क्षेत्र पूंजीपतियों व निजी कारोबारियों के हाथ में न चला जाए. इससे किसानों का शोषण शुरू हो सकता है. हालांकि भारत सरकार किसानों की चिंता को लेकर बार बार बयान जारी कर कह रही है कि इससे किसानों को बिचौलिओं से छुटकारा मिलेगा.
  • 10:47 AM IST
    बिहार में हाइवे पर चक्का जाम

    बिहार के हाजीपुर में विरोध प्रदर्शन देखने को मिला. यहां गांधी सेतु के पास NH-19 पर प्रदर्शनकारियों ने जाम लगा दिया. यही नहीं यहां पप्पू यादव और उनकी पार्टी के लोग भी सड़क पर उतरे हुए हैं. पंजाब में विरोध वहां के किसान कर रहे हैं और यहां के किसान तो रेलवे को बाधित करने के लिए पटरियों तक पर लेटे हुए हैं. बता दें कि इस पूरे प्रकरण का कहीं न कहीं राजनीतिकरण किया जा चुका है. क्योंकि देश में कई कमेटियां रही हैं, जिन्होंने किसानी में रिफॉर्म की बात कही. यह रिफॉर्म अपने आप में काफी बड़ा है. बिल बेहतरीन है, लेकिन सरकार की गलती यह है कि इस बिल को जिस प्रक्रिया के जरिए सदन में पास कराया गया वह सही नहीं था.